Advertisement

आईसीसी इवेंट की पहली महिला रेफरी बनने जा रही हैं भारत की जीएस लक्ष्मी

भारत की जीएस लक्ष्मी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) इवेंट की पहली महिला रेफरी बन गई हैं। आईसीसी ने...
आईसीसी इवेंट की पहली महिला रेफरी बनने जा रही हैं भारत की जीएस लक्ष्मी

भारत की जीएस लक्ष्मी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) इवेंट की पहली महिला रेफरी बन गई हैं। आईसीसी ने गुरुवार को आईसीसी पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर 2019 के लीग चरण के लिए मैच अधिकारियों की सूची की घोषणा की। लक्ष्मी के साथ-साथ न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान जेफ क्रो भी इसमें शामिल हैं।

हांगकांग और आयरलैंड के मैच में रेफरी की भुमिका निभाएंगी

लक्ष्मी अबू धाबी के जायद स्टेडियम में हांगकांग और आयरलैंड के बीच होने वाले मैच में रेफरी की भुमिका निभाएंगी। इस मैच में अंपायर सैम नोगाज्स्की और सुंदरम रवि होंगे। इसके अलावा क्रो ओमान बनाम यूएई मैच में रेफरी होंगे। इस मैचों में अंपायर एलेक्स व्हार्फ और अल्लाहुद्दीन पालेकर होंगे। 

लक्ष्मी और क्रो के अलावा गेरहार्डस पाइनेयर तीसरे मैच रेफरी

 बता दें कि आईसीसी एलीट पैनल मैच रेफरी क्रो ने तीन आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप सहित 488 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में आधिकारूक रूप से काम करने का अनुभव है। लक्ष्मी और क्रो के अलावा इस टूर्नामेट के लिए दक्षिण अफ्रीका के गेरहार्डस पाइनेयर तीसरे मैच रेफरी हैं। दरअसल,  सूची में कुल 12 अंपायर हैं। बता दें कि आईसीसी पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर 2019 का आयोजन 18 अक्तूबर से दो नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होगा।

मई में इंटरनेशनल पैनल में मिली थी जगह

मालूम हो कि इसी साल मई में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने जीएस लक्ष्मी को अपने मैच रेफरी के इंटरनेशनल पैनल में जगह दी थी। वो इस पैनल में जगह पाने वाली पहली महिला बनी थी। आईसीसी की तरफ से बताया गया था कि लक्ष्मी तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय मैचों में रेफरी की भूमिका निभाने के योग्य हो गई हैं।

तीन अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में मैच रेफरी बन चुकी हैं

 बता दें कि मूल रूप से आंध्र प्रदेश की रहने वाली 51 साल की लक्ष्मी ने साल 2008-2009 में पहली बार घरेलू महिला क्रिकेट में मैच रेफरी की भूमिका निभाई थी। वो महिला क्रिकेट से जुड़े एक अंतरराष्ट्रीय वनडे और तीन अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में मैच रेफरी की भूमिका निभा चुकी हैं।

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप क्वालीफायर 2019 के मैच अधिकारीः

मैच रेफरी: जेफ क्रो, जीएस लक्ष्मी और गेरहार्डस पाइनेर।

अंपायर: रोलैंड ब्लैक, क्रिस ब्राउन, लिंडन हैनिबल, सैम नोगाज्स्की, अहमद शाह पकाते, अल्लाहुद्दीन पालेकर, राशिद रियाज, सुंदरम रवि, अहसान रजा, शर्फुद्दीन इब्ने शाहिद, एलेक्स व्हार्फ और रवींद्र विमलसिरी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement