Advertisement

आईसीसी ने जारी किया महिला विश्व कप 2021 का कार्यक्रम, रखे गए रिजर्व-डे

आईसीसी ने साल 2021 में खेले जाने वाले महिला विश्व कप का कार्यक्रम जारी कर दिया है। टूर्नामेंट की मेजबानी...
आईसीसी ने जारी किया महिला विश्व कप 2021 का कार्यक्रम, रखे गए रिजर्व-डे

आईसीसी ने साल 2021 में खेले जाने वाले महिला विश्व कप का कार्यक्रम जारी कर दिया है। टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए न्यूजीलैंड तैयार है। टी-20 विश्व कप से सीख लेते हुए आईसीसी ने इस टूर्नामेंट में दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलो के लिए रिजर्व-डे रखने का फैसला लिया है। 

महिला टी-20 विश्व कप में हुई थी आलोचना

आईसीसी ने पिछले हफ्ते आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल मुकाबले में रिजर्व डे ना रखने पर काफी आलोचना झेली थी। इंग्लैंड और भारत के बीच खेला जाने वाला पहला सेमीफाइनल मैच रद्द हो गया था जिसके बाद भारत को ग्रुप में टॉप करने की वजह से फाइनल में जगह दे दी गई थी। इंग्लैंड की टीम बिना खेले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

छह शहरों में खेले जाएंगे मैच

बुधवार को आईसीसी ने 31 मैचों के टूर्नामेंट का कार्यक्रम जारी किया। न्यूजीलैंड के छह शहरों को इसकी मेजबानी का जिम्मा मिला है। जिसमें ईडन पार्क (ऑकलैंड), बे ओवल (तोउरंगा), सेडॉन पार्क (हैमिल्टन), विश्वविद्यालय ओवल (डुनेडिन), बेसिन रिजर्व (वेलिंगटन) और हैगले ओवल (क्राइस्टचर्च) शामिल हैं। दो सेमीफाइनल मैच तोउरंगा और हेमिल्टन में तीन और चार मार्च को खेले जाएंगे। विश्व कप का फाइनल मैच सात मार्च को हैगले ओवल में खेला जायेगा। वहीं प्रतिष्ठित बेसिन रिजर्व पर 13 फरवरी को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला खेला जाएगा।

केवल चार टीमें ही अब तक बना सकी हैं जगह

मेजबान न्यूजीलैंड की टीम का पहला मुकाबला ऑकलैंड में छह फरवरी को टूर्नामेंट के क्वालीफायर के साथ होगा। अब तक सिर्फ चार टीमें ही महिला विश्व कप में जगह बनाने में कामयाब हुई है। डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका मेजबान न्यूजीलैंड की टीम ने अपना जगह बना ली है। महिला चैंपियनशिप और जुलाई में श्रीलंका में होने वाले क्वालीफाइंग इवेंट के बाद सभी टीमों के नाम पर फैसला हो जाएगा।  

5.5 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर इनामी राशि

आठ टीमों के राउंड रॉबिन प्रारूप में सभी टीमें एक-दूसरे को खेलते हुए देखेंगी, जिसमें शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस मेगाइवेंट के लिए पुरस्कार राशि कुल 5.5 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर है, और सभी मैचों का एक विशाल वैश्विक दर्शकों के लिए सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement