Advertisement

आईपीएल 2020 के लिए पहली बार कोलकाता में होगी नीलामी, पहले बेंगलुरु में होती थी

आईपीएल 2020 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। अगले साल होने वाली इस बहुचर्चित टी-20 लीग के लिए 19 दिसम्बर को...
आईपीएल 2020 के लिए पहली बार कोलकाता में होगी नीलामी, पहले बेंगलुरु में होती थी

आईपीएल 2020 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। अगले साल होने वाली इस बहुचर्चित टी-20 लीग के लिए 19 दिसम्बर को नीलामी होगी। बीसीसीआई ने पहली बार इसके लिए स्थान को बदलने का फैसला किया है और इस बार ये नीलामी कोलकाता में की जाएगी। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता बालीवुड स्टार शाहरुख खान के सह स्वामित्व वाली कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का मेजबान शहर है। इससे पहले नीलामी बेंगलुरु में होती रही है।

85 करोड़ रुपये दिए गए हैं

इस साल की नीलामी पिछले सीजन की तरह बड़े पैमाने पर नहीं होगी और उसके लिए ट्रेडिंग विंडो 14 नवंबर को ही बंद हो जाएगी। इस दौरान टीमें अपने खिलाड़ियों की अदला बदली करने के अलावा अपने खिलाड़ी को दूसरी टीम को बेच सकती हैं। फ्रैंचाइजियों को नीलामी की जानकारी सोमवार को दी गई। प्रत्येक फ्रैंचाइजी को आईपीएल 2019 नीलामी के लिए 82 करोड़ रुपये दिए गए थे, जबकि 2020 सत्र के लिए यह राशि 85 करोड़ रुपये है।

दिल्ली टीम के पास सबसे अधिक बकाया राशि

फ्रैंचाइजी टीमों को 2020 की अपनी टीमें तैयार करने के लिए 85 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। प्रत्येक फ्रैंचाइजी के पास तीन करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि के अलावा पिछले सत्र की बची राशि भी होगी। फिलहाल नीलामी में दिल्ली की टीम के पास सबसे अधिक बकाया राशि है। बता दें कि नीलामी में अगर फ्रेंचाइजी तय की गई कीमत से कम में ही खिलाड़ियों को लेकर टीम बना लेती है तो बचे हुए पैसे फ्रेंचाइजी के अकाउंट में जमा हो जाते हैं जिसे वह अगली नीलामी में खर्च कर सकती है। इस हिसाब से दिल्ली के पास अभी सबसे अधिक बैंक बैलेंस है जिसका वो इस्तेमाल आगामी नीलामी के दौरान कर सकती है।

सभी टीमों की बकाया राशि

दिल्ली कैपिटल्स के पास जहां 8.2 करोड़ रुपए की राशि है वहीं राजस्थान रॉयल्स 7.15 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स 6.05 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद 5.3 करोड़, किंग्स XI पंजाब 3.7 करोड़, चेन्नई सुपर किंग्स 3.2 करोड़, मुंबई इंडियंस 3.05 करोड़ और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास 1.8 करोड़ की बकाया राशि है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad