Home खेल टूर्नामेंट विश्व कप के दौरान हर टीम के पास होगा अलग भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी

विश्व कप के दौरान हर टीम के पास होगा अलग भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी

आउटलुक टीम - MAY 14 , 2019
विश्व कप के दौरान हर टीम के पास होगा अलग भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी
विश्व कप के दौरान हर टीम के पास होगा अलग भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी
आउटलुक टीम

पहली बार आईसीसी विश्व कप में सभी 10 टीमों के पास भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी रहेगा ताकि टूर्नामेंट को पाक साफ रखा जा सके। आईसीसी हर टीम के साथ एक भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी रखेगी जो अभ्यास मैचों से लेकर टूर्नामेंट के अंत तक टीम के साथ ही रहेगा। 

पहले केवल वेन्यू पर तैनात रहते थे अधिकारी

एक रिपोर्ट में कहा गया कि इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल की एंटी-करप्शन यूनिट के अधिकारी हर वेन्यू पर तैनात रहते थे। इसके कारण टीमों को टूर्नामेंट के दौरान कई अधिकारियों से संपर्क करना पड़ता था।

टीम के साथ ही ठहरेगा अधिकारी

इसमें कहा गया कि अब एक ही अधिकारी हर टीम के साथ अभ्यास मैच से टूर्नामेंट के अंत तक रहेगा और उसी होटल में ठहरेगा जहां टीमें ठहरेंगी। उनके साथ अभ्यास और मैचों के लिये भी जायेगा। यह विश्व कप को फिक्सिंग और भ्रष्टाचार से मुक्त रखने की आईसीसी की कवायद का हिस्सा है और खिलाड़ियों और एसीयू के बीच बेहतर संबंध बनाने का भी प्रयास था।

पास रहकर भ्रष्टाचारियों को पकड़ना होगा आसान

रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरी प्रतियोगिता में टीमों के साथ रहने से यह भी सोचा जाता है कि भ्रष्टाचार रोधी अधिकारियों को किसी भी संभावित भ्रष्टाचारी को पकड़ने के लिए बेहतर व सुरक्षित स्थान दिया जाएगा ताकि जो भ्रष्टाचारी खिलाड़ियों या बैक-रूम स्टाफ के पास दुबके रहते हैं वे पकड़े जा सकें। ऐसे किसी भी व्यवहार की पहचान करने में भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी माहिर होते हैं।

पांच जून को होगा भारत का पहला मैच

विश्व कप-2019 इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक खेला जाएगा। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत 25 मई को न्यूजीलैंड के खिलाफ वार्म अप मैच से करेगी और फिर 28 मई को बांग्लादेश के साथ दूसरा और अंतिम वार्म अप मैच खेलेगी। उसके बाद पांच जून को दक्षिण अफ्रीका की टीम से अपना पहला मैच खेलेगी और इसके अलावा अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मैच 16 जून को ओल्ड ट्रैफोर्ड में खेला जाएगा। 

इस प्रकार है भारतीय टीम:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से