Advertisement

जोकोविच ने फेडरर को हराकर जीता पांचवा विंबलडन खिताब, 16वां ग्रैंडस्‍लैम जीता

सर्बिया के टेनिस स्‍टार नोवाक जोकोविच ने रविवार को अपने करिअर का 16वां ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीता।...
जोकोविच ने फेडरर को हराकर जीता पांचवा विंबलडन खिताब, 16वां ग्रैंडस्‍लैम जीता

सर्बिया के टेनिस स्‍टार नोवाक जोकोविच ने रविवार को अपने करिअर का 16वां ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीता। सर्बियाई सुपरस्‍टार ने स्विट्जरलैंड के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को विंबलडन 2019 के पुरुष सिंगल्‍स फाइनल में 7-6, 1-6, 7-6, 4-6 और 13-12 से मात दी। यह मैराथन मुकाबला चार घंटे और 57 मिनट तक चला। इसमें अकेले पांचवां सेट ही करीब दो घंटे का था। यह इतिहास का सबसे लंबा विंबलडन फाइनल भी रहा।

शुरु से ही कड़ी टक्कर देखने को मिली

रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के बीच सेंटर कोर्ट पर रोमांचक मैच खेला गया। पहले सेट से ही दोनों के बीच एक-एक अंक के लिए कड़ी टक्‍कर देखने को मिली। सर्बियाई खिलाड़ी ने पहले सेट में कड़ा संघर्ष किया और 7-6 से बाजी मारी। इसके बाद स्विस खिलाड़ी फेडरर ने जोरदार वापसी की और दूसरा सेट एकतरफा अंदाज में 6-1 से अपने नाम किया।

जोकोविच और फेडरर के बीच तीसरे सेट में फिर कड़ी टक्‍कर देखने को मिली। मगर इसमें जोकोविच का धैर्य काम आया और उन्‍होंने फेडरर को पहले सेट के समान तीसरे सेट में भी 7-6 से पछाड़ा। रोजर फेडरर ने चौथे सेट में जोकोविच की सर्विस ब्रेक की और आसानी से 6-4 से सेट अपने नाम किया। 

सबसे लंबा चला पांचवा सेट

दोनों के बीच पांचवें सेट में भी रोमांचक जंग देखने को मिली। फेडरर एक समय 2-4 से पिछड़ रहे थे, लेकिन फिर स्विस स्‍टार ने दमदार वापसी की और जोकोविच की सर्विस ब्रेक कर दी। इसके बाद उन्‍होंने अपनी सर्विस में जोकोविच को उलझाया और स्‍कोर 4-4 से बराबर कर दिया। इसके बाद जोकोविच और फेडरर ने अपनी-अपनी सर्विस में अंक हासिल करते हुए स्‍कोर 5-5 किया और फैंस के दिलों की धड़कन बढ़ा दी क्‍योंकि मुकाबला बेहद रोमांचक मोड़ पर आकर खड़ा हो चुका था।

दोनों खिलाडि़यों के बीच मुकाबला और रोचक होता गया और स्‍कोर 7-7 पर पहुंच गया। इस सेट में फैंस समझ ही नहीं पा रहे थे कि मैच किसके पक्ष में जाने वाला है। देखते ही देखते स्‍कोर 9-9 हो गया। आखिरकार मुकाबला टाई ब्रेक में गया और जोकोविच ने इसमें बाजी मारकर फेडरर के 21वें ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीतने के सपने को तोड़ दिया।

विंबलडन में जोकोविच रहे हैं फेडरर पर भारी

यह जोकोविच का पांचवां विंबलडन खिताब है। इस जीत के साथ ही उन्होंने स्वीडन के ब्योर्न बोर्ग के पांच विंबलडन जीत के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। पिछले साल भी उन्होंने ही टूर्नामेंट में जीत हासिल की थी। विंबलडन में जोकोविच और फेडरर के बीच अब तक पांच मुकाबले हुए हैं। इसमें जोकोविच ने चार बार फेडरर को हराया। सर्बियाई खिलाड़ी ने 2014 और 2015 के विंबलडन फाइनल में फेडरर को हराकर खिताब जीता था। यह तीसरी बार है जब उन्होंने टूर्नामेंट के फाइनल में फेडरर को हराया। 2012 विंबलडन सेमीफाइनल में फेडरर को एकमात्र जीत मिली थी। ग्रैंड स्लैम में दोनों खिलाड़ी 16 बार आमने-सामने आए, इसमें 10 मुकाबले जोकोविच और छह फेडरर ने जीते।

फेडरर ने जीते हैं 20 ग्रैंड स्लैम

वहीं अगर बात करें कुल ग्रैंड स्लैम जीत की तो यह जोकोविच की 16वां ग्रैंड स्लैम जीत रही। हालांकि, विश्व में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में 20 टाइटल के साथ फेडरर शीर्ष पर हैं। फेडरर ने आठ विंबलडन, छह ऑस्ट्रेलियन ओपन, पांच यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन जीता है। वहीं, जोकोविच ने सबसे ज्यादा सात ऑस्ट्रेलियन ओपन, चार विंबलडन, तीन यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन जीता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad