Advertisement

जोकोविच ने फेडरर को हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में बनाई जगह

नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर को हराकर अपने 17वें ग्रैंडस्लैम खिताब की ओर एक और कदम बढ़ा दिया है, साथ ही...
जोकोविच ने फेडरर को हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में बनाई जगह

नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर को हराकर अपने 17वें ग्रैंडस्लैम खिताब की ओर एक और कदम बढ़ा दिया है, साथ ही फेडरर के 21वें ग्रैंडस्लैम का सपना भी तोड़ दिया। गुरुवार को उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में फेडरर को हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बना ली है।

एकतरफा रहा मुकाबला

फेडरर ने पहले सेट में अच्छी शुरुआत की लेकिन वह उसे बचा नहीं पाए। इस स्विस खिलाड़ी को 7-6 (7/1), 6-4, 6-3 से हार का सामना करना पड़ा। दो घंटे 18 मिनट तक चले मैच में मौजूदा विजेता जोकोविक ने फेडरर को 7-6 (7-1), 6-4, 6-3 से हराया। फाइनल में जोकोविच का सामना पांचवी वरीयता प्राप्त डॉमिनिक थीम और सातवीं वरीयता वाले जर्मन खिलाड़ी ऐलेक्सजेंडर जवेरेव के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा।

कोर्ट पर उतरने के लिए रोजर को किया आभार प्रकट

मौजूदा चैंपियन जोकोविच ने 26वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने के बाद कहा, आज कोर्ट पर उतरने के लिए रोजर का आभार क्योंकि वह वास्तव में चोटिल था और यहां तक कि अच्छी तरह से मूवमेंट भी नहीं कर पा रहा था। उसने पहले सेट में अच्छी शुरुआत की और मैं थोड़ा नर्वस था। मेरे लिए पहला सेट जीतना महत्वपूर्ण था। मानसिक रूप से मैं उसके बाद सहज हो गया था।

मैंने फेडरर को 20 फीसदी ज्यादा बेहतर खिलाड़ी बनाया

जोकोविच ने आगे कहा, मैंने फेडरर को 20 फीसदी ज्यादा बेहतर खिलाड़ी बनाया। दो मेरे सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी हैं राफा और रोजर। इनसे मुझे अपना खेल समझने में मदद मिलेगी। 2008 में पहला ग्रैंड स्लैम जीता। इसके बाद तीन साल तक इनसे हारता रहा। मेहनत विश्वास करना पड़ा ताकि इन्हें हराया जा सके।

फेडरर ने आखिरी बार 2012 में विंबलडन फाइनल में जोकोविच को दी थी मात

गुरुवार को मेलबर्न पार्क में हुए मुकाबले में जोकोविच हर लिहाज से फेडरर से आगे नजर आए। दोनों खिलाड़ियों को चिर-प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा जाता है लेकिन आंकड़े काफी हद तक जोकोविच के पक्ष में थे। 2018 और 2017 में विजेता बने फेडरर 2019 में चौथे दौर में ग्रीस के स्टीफानोस सितसिपास से हार गए थे। इन दोनों के बीच यह 50वीं भिड़ंत थी। जोकोविक 28 बार और 23 बार फेडरर जीतने में सफल हैं। ग्रैंड स्लैम में यह दोनों के बीच 18वां मुकाबला था, जिसमें से 12 बार जोकोविक जीते हैं। आस्ट्रेलियन ओपन में पांच बार दोनों के बीच मुकाबला हुआ है और सिर्फ एक बार फेडरर को जीत मिली है। उन्होंने किसी ग्रैंड स्लैम मुकाबले में जोकोविच को बीते करीब सात साल से नहीं हराया है। पिछली बार 2012 में उन्होंने विंबलडन के फाइनल में जोकोविच को मात दी थी।

इस टूर्नामेंट में फेडरर का सफर बहुत मुश्किल रहा

इस ऑस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर का सफर बहुत मुश्किल रहा। तीसरे राउंड में वह जॉन मिलमैन के खिलाफ हार के काफी करीब पहुंच गए थे और मंगलवार को क्वॉर्टर फाइनल में उन्होंने अमेरिका के टैनी सैंडगर्न के खिलाफ सात मैच पॉइंट बचाकर मैच जीता था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement