Advertisement

एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशप के सेमीफाइनल में दीपिका-अंकिता, मिला ओलंपिक टिकट

भारतीय महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी और अंकिता भकत ने एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में...
एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशप के सेमीफाइनल में दीपिका-अंकिता, मिला ओलंपिक टिकट

भारतीय महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी और अंकिता भकत ने एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर महिलाओं की रिकर्व में ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया। दीपिका और अंकिता के 21वीं एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप की महिला रिकर्व स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंचने से भारत ने गुरूवार को तीरंदाजी में 2020 टोक्यो खेलों का व्यक्तिगत ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया।

इस महाद्वीपीय क्वालीफिकेशन से तीन व्यक्तिगत स्थान हासिल किए जा सकते थे और भारतीय तीरंदाजों ने शानदार प्रदर्शन किया जिसमें शीर्ष वरीय दीपिका और छठी वरीय अंकिता ने अंतिम चार में पहुंचकर व्यक्तिगत ओलंपिक स्थान पक्का किया। भूटान के कर्मा और वियतनाम के एनगुएट डो थि एन्ह ने बाकी दो व्यक्तिगत कोटे हासिल किए।

अंकिता अंतिम चार में कर्मा के सामने होंगी

दीपिका ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मलेशिया की नूर अफीसा अब्दुल को 7-2, ईरान की जहरा नेमाती को 6-4 और स्थानीय तीरंदाज नरीसारा खुनहिरानचाइयो को 6-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना एनगुएट से होगा। अंकिता ने हांगकांग की लाम शुक चिंग एडा को 7-1, वियतनाम की एनगुएन थि फुयोंग को 6-0 और कजाखस्तान की अनास्तासिया बानोवा को 6-4 से मात दी। अंकिता अंतिम चार में कर्मा के सामने होंगी।

हवा चलने से थोड़े घबराए हुए थे

दीपिका ने कहा कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहते थे। लेकिन हम दिन की शुरुआत में थोड़ा घबराए हुए थे। बहुत हवा चल रही थी। हम एक और कोटा जीतने के लिए बेताब थे। हम अतीत और सब कुछ के बारे में भूल गए। पूरी टीम बहुत खुश है, कम से कम हमने एक कोटा जीता। यह टूर्नामेंट हमारे लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन रहा है। अब हम अगले साल विश्व कप के बर्लिन चरण से एक टीम कोटा अर्जित करने की उम्मीद करते हैं।

तटस्थ ध्वज के अंतर्गत प्रतियोगिता में हिस्सा लिया

भारतीय तीरंदाजी संघ पर प्रतिबंध के कारण दीपिका, अंकिता और लैशराम बोम्बायला देवी की भारतीय तिकड़ी तटस्थ ध्वज के अंतर्गत प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही हैं। तीरंदाजी में भारत का यह दूसरा ओलंपिक कोटा है, इससे पहले तरूणदीप राय, अतनु दास और प्रवीण जाधव की पुरूष रिकर्व टीम ने साल के शुरू में विश्व चैंपियनशिप में कोटा हासिल किया था।

2020 विश्व कप का बर्लिन चरण तीरंदाजी में अंतिम क्वालीफाइंग इवेंट होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement