Advertisement

कोरोनावायरस के चलते भारतीय तीरंदाजी संघ ने एशिया कप से नाम लिया वापस

कोरोनावायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है, अर्थव्यवस्था से लेकर फिल्मी दुनिया हो या फिर पर्यटन, इसकी...
कोरोनावायरस के चलते भारतीय तीरंदाजी संघ ने एशिया कप से नाम लिया वापस

कोरोनावायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है, अर्थव्यवस्था से लेकर फिल्मी दुनिया हो या फिर पर्यटन, इसकी चपेट में हजारों लोग और बिजनेस प्रभावित हुए हैं। अब खेल पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। बैंकॉक में होने वाले एशिया कप विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट से भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) ने अपना नाम वापस ले लिया है। सीजन-ओपनिंग की स्टेज एक टूर्नामेंट थाईलैंड की राजधानी में 8 से 15 मार्च तक आयोजित किया जाना है। पांच महीने के निलंबन से लौटने के बाद यह भारत की पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता होनी थी।

सहायक सचिव ने विश्व तीरंदाजी को दी जानकारी

एएआई के सहायक सचिव गुंजन अबरोल ने विश्व तीरंदाजी के महासचिव टॉम डिलन को लिखा कि कोरोनावायरस के कारण वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने और एसएआई और आईओसी द्वारा जारी यात्रा सलाह को ध्यान में रखते हुए, भारतीय तीरंदाजी संघ हमारी टीम के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित है और कोई जोखिम नहीं उठा सकता है। इसलिए बैंकॉक में 8 से 15 मार्च तक आयोजित होने वाले एशिया कप स्टेज एक विश्व रैंकिंग तीरंदाजी टूर्नामेंट से टीम को वापस लेने का फैसला किया गया है।

खिलाड़ियों के जाने की सभी तैयारियां हो गई थीं

भारत को टूर्नामेंट के लिए दूसरी टीम भेजनी थी और सभी टिकट और बुकिंग की व्यवस्था भी हो चुकी थी। लेकिन बुधवार शाम को स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की एडवाइजरी मिलने के बाद एएआई ने नाम वापस लेने का फैसला लिया। पत्र में लिखा है, एएआई हमेशा अपनी टीमों को बैंकॉक में होने वाले सभी कार्यक्रमों में भेजता रहा है। 7 मार्च को उड़ान भरने के लिए सभी तैयारियां कर ली गई थीं, लेकिन दुर्भाग्य से हम अपनी इच्छा के खिलाफ यह कठोर निर्णय लेने के लिए मजबूर हैं।

भारत के पास तीन पुरुष और एक महिला टोक्यो ओलंपिक कोटा

विश्व तीरंदाजी संघ के एक अधिकारी ने बताया कि टूर्नामेंट जारी है, भले ही थाईलैंड में एक कोरोनोवायरस की मौत हुई है। जनवरी से अब तक 45 से अधिक सकारात्मक मामले सामने आए हैं। विश्व तीरंदाजी संघ द्वारा जनवरी में पांच महीने के निलंबन को सशर्त रूप से हटाए जाने से पहले, भारतीय एथलीटों ने बैंकॉक में महाद्वीपीय योग्यता पर तटस्थ ध्वज के तहत भाग लिया था। एएआई के चुनावों के बाद निलंबन को हटा लिया गया था। भारत में वर्तमान में तीन पुरुष और एक महिला टोक्यो ओलंपिक कोटा हैं।

कोरोनावायरस से दुनिया भर में 92,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार वैश्विक स्तर पर 3,110 लोगों की जान जा चुकी है।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad