Advertisement

आस्ट्रेलियाई ओपन: रफेल नडाल का सामना डोमिनिक थीम से, सेमीफाइनल में भिड़ेंगे फेडरर-जोकोविच

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रफेल नडाल का सामना आस्ट्रेलियाई ओपन क्वार्टर फाइनल में डोमिनिक थीम से होगा।...
आस्ट्रेलियाई ओपन: रफेल नडाल का सामना डोमिनिक थीम से, सेमीफाइनल में भिड़ेंगे फेडरर-जोकोविच

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रफेल नडाल का सामना आस्ट्रेलियाई ओपन क्वार्टर फाइनल में डोमिनिक थीम से होगा। नडाल किसी बड़े टूर्नामेंट में थीम से नहीं हारे हैं लेकिन वह आस्ट्रिया के पांचवीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हलके में नहीं ले रहे हैं। इस मैच के विजेता का सामना सेमीफाइनल में अलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा। जर्मनी के युवा खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव अपने करिअर के पहले ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। स्टान वावरिंका को 1-6, 6-3, 6-4, 6-2 से हराते हुए उन्होंने यह मुकाम हासिल किया। 

सात मैच पॉइंट बचाकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

वहीं स्विटजरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर चमत्कार में विश्वास करते हैं और ऐसा ही चमत्कार उन्होंने मंगलवार को यहां आस्ट्रेलियाई ओपन में दिखाया जब इस 38 वर्षीय खिलाड़ी ने सात मैच पॉइंट बचाकर वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में जगह बनाई जहां उनका सामना गुरुवार को गतविजेता सर्बिया के नोवाक जोकोविच से होगा। छह बार के चैंपियन फेडरर ने चौथे सेट में 4-5 के स्कोर पर तीन और फिर टाईब्रेकर में चार मैच पॉइंट बचाए। करारे शॉट जमाने में माहिर और कोर्ट पर चपल टैनिस सैंडग्रेन को पांच सेट तक चले क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में 6-3, 2-6, 2-6, 7-6 (10-8), 6-3 से हराया।

सातवीं बार इस टूर्नामेंट को जीतने उतरेंगे

वहीं दूसरे क्वार्टरफाइनल में, जहां दुनिया के नंबर दो टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने कनाडा के मिलोस राओनिक को 6-4, 6-3, 7-6(1) से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अब सेमीफाइनल में जोकोविच का मुकाबला फेडरर से होगा। दोनों 50वीं बार आमने-सामने होंगे। ऐसे में एक बार फिर दोनों दिग्गजों के बीच सेमीफाइनल में कांटे की जंग देखने को मिल सकती है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के पिछले 14 सत्र में इन दोनों खिलाड़ियों ने 12 बार खिताब साझा किए है। दोनों के बीच अब तक 49 मुकाबले खेले गए है जहां सर्बिया के खिलाड़ी ने 26 में जीत दर्ज की है जबकि स्विट्जरलैंड के फेडरर ने 23 मुकाबले जीते है। 15वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाले फेडरर के लिए सातवीं बार इस टूर्नामेंट जीतना आसान नहीं होगा, क्योंकि वह टेनिस के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मैच में भी अनफिट नजर आ रहे थे।

करते हैं जादू में भरोसा

सांस थाम देने वाले मैच में जीत के बाद जब फेडरर ने कहा कि मैं जादू में भरोसा करता हूं। हो सकता है मैं यह मैच न जीतता और दो दिन बाद स्विट्जरलैंड में स्की कर रहा होता, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मैं आज जीत गया। दरअसल, तीसरे सेट में 0-3 से पीछे होने के बाद फेडरर ने मेडिकल टीम से मदद ली थी। उन्हें ग्रोइन महसूस होने लगी थी और डिफेंस में असफल हो रहे थे, इसलिए उन्होंने एक्स्ट्रा ट्रीटमेंट लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement