Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ओपन: डोमिनिक थीम ने नडाल को हराकर किया बड़ा उलटफेर, सेमीफाइनल में किया प्रवेश

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने बुधवार को विश्व के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल को उलटफेर का शिकार बनाकर...
ऑस्ट्रेलिया ओपन: डोमिनिक थीम ने नडाल को हराकर किया बड़ा उलटफेर, सेमीफाइनल में किया प्रवेश

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने बुधवार को विश्व के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल को उलटफेर का शिकार बनाकर ऑस्ट्रेलिया ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना अलेक्सांद्र जेवरेव से होगा। नडाल ने फ्रेंच ओपन के पिछले दो फाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त थीम को हराया था जिसका वह मेलबर्न में बदला चुकता करने में सफल रहे। उन्होंने स्पेन के दिग्गज को कड़े मुकाबले में 7-6 (7/3), 7-6 (7/4), 4-6, 7-6 (8/6)से हराकर उनकी 20वें ग्रैंडस्लैम खिताब की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

सातवें वरीय जेवरेव से होगा थीम का सामना

थीम का सामना अब जर्मनी के सातवें वरीय जेवरेव से होगा जिन्होंने अनुभवी स्टेन वावरिंका को 1-6, 6-3, 6-4, 6-2 से हराया। जेवरेव पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के अंतिम चार में पहुंचे हैं। इस मुकाबले के विजेता को फाइनल में सात बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच या छह बार के विजेता रोजर फेडरर से भिड़ना होगा जिनके बीच अन्य सेमीफाइनल खेला जाएगा।

नडाल को हराने के लिए भाग्य की भी जरूरत पड़ती है

थॉमस मस्टर के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले दूसरे ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी बने थीम ने कहा, सभी मैच बहुत अच्छे स्तर पर खेले गये। मुझे लगता है कि हम दोनों बेहतरीन फॉर्म में हैं। इसी सप्ताह मस्टर को अपने सलाहकार से बर्खास्त करने वाले थीम ने कहा, आज मैं महत्वपूर्ण मौकों पर भाग्यशाली रहा। यह जरूरी था क्योंकि वह सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक है। उन्हें हराने के लिए आपको भाग्य की भी जरूरत पड़ती है।

शीर्ष वरीयता प्राप्त नडाल का थीम के खिलाफ 9-4 का रिकॉर्ड था और उन्होंने ग्रैंडस्लैम में इससे पहले दोनों के बीच हुए पांचों मुकाबले जीते थे। लेकिन हार्डकोर्ट पर पिछली बार जब वह यूएस ओपन के क्वॉर्टर फाइनल में भिड़े थे तब मैच पांच सेट तक खिंचा था।

हालेप से भिडेंगी मुगुरूजा

वहीं महिलाओं के वर्ग में गैर वरीयता प्राप्त गार्बाइन मुगुरूजा ने फॉर्म में लौटते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन सिमोना हालेप से होगा। दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी स्पेन की मुगुरूजा ने रूस की 30वीं वरीयता प्राप्त अनास्तासिया पेवल्यूशेंकोवा को 7-5, 6-3 से पराजित किया। वहीं हालेप ने एस्तोनिया की एनेट कोंटावेट को 6-1, 6-1 से हराया। हालेप एक भी सेट गंवाए बिना यहां तक पहुंची हैं और 2018 फ्रेंच ओपन, 2019 विंबलडन के बाद उनकी नजरें यहां खिताब जीतने पर हैं।

एशले बार्टी को बड़ा झटका

वहीं एक और सेमीफाइनल मुकाबले में एशले बार्टी को अमेरिका की सोफिया केनिन ने हरा दिया है। फाइनल में सोफिया केनिन का सामना अब गरबाइन मुगुरुजा और पूर्व वर्ल्ड नंबर वन सिमोना हालेप के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सोफिया ने बार्टी को  7-6, 7-5 से मात दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad