Advertisement

एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप: मनु भाकर ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल का गोल्ड मेडल जीता

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने ताइपे के ताइवान में चल रही 12वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में महिला 10 मीटर...
एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप:  मनु भाकर ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल का गोल्ड मेडल जीता

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने ताइपे के ताइवान में चल रही 12वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में महिला 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट का गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में 239 का स्कोर किया। पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत के अभिषेक वर्मा रजत पदक जीतने में सफल रहे। उन्होंने फाइनल में 240.7 अंक बनाए।

विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय खिलाड़ी बनी

भाकर ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सफलता का स्वाद तब चखा जब उन्होने 2017 एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। फिर 2017 में ही केरल में आयोजित राष्ट्रीय खेलों में, भाकर ने नौ स्वर्ण पदक जीते। हीना सिद्धू जो कई विश्व कप पदक विजेता हैं को हराते हुए फाइनल में 242.3 अंक प्राप्त किये और उनके 240.8 अंकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। 2018 में मेक्सिको के ग्वाडलाजारा में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन वर्ल्ड कप में भाकर ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में दो बार की चैंपियन मैक्सिको की एलेजांद्रा ज़वाला को हराकर स्वर्ण पदक जीता। 16 साल की उम्र में स्वर्ण पदक जीतने वाली भाकर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय खिलाड़ी बनी।

सिर्फ मनोरंजन के लिए करता था शूटिंग

अभिषेक जो एक लॉ ग्रेजुएट हैं ने बताया कि मैं एक शौक़ीन शूटर था और सिर्फ मनोरंजन के लिए शूटिंग करता था। मुझे यकीन था कि कानून ही मेरा पेशा होगा, शूटिंग तो बस शौकिया तौर पर करता था। कुछ साल पहले मैंने तय किया और एक ऐसे स्तर पर सुधार करने का फैसला किया, जहाँ मैं ऑलम्पिक में प्रतिस्पर्धा कर सकता था। फिर मेरे एक मित्र ने मुझे गुड़गांव में एकलव्य शूटिंग अकादमी के बारे में बताया और वहां से मेरी एक प्रोफेशनल शुटिंग की शुरूआत हुई।

 क्वालिफिकेशन का विश्व रिकॉर्ड बनाया था

पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल एक अन्य भारतीय शूटर सौरभ चौधरी पदक जीतने से चूक गए, वे चौथे नंबर पर रहे। हालांकि, क्वालिफिकेशन में वे 587 अंक के साथ टॉप पर रहे थे। मनु ने इससे पहले सौरभ के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट का गोल्ड मेडल जीता था। 17 साल की मनु और 16 साल के सौरभ ने क्वालिफिकेशन में 784 अंक बनाए थे। यह क्वालिफिकेशन का नया विश्व रिकॉर्ड है। मनु और सौरभ ने एक महीने पहले दिल्ली में हुए आईएसएसएफ शूटिंग विश्व कप में भी 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट का गोल्ड मेडल जीता था।

 इस बार चूके लेकिन पहले जीत चुके हैं गोल्ड

सौरभ चौधरी ने पिछले महीने नई दिल्ली में हुए आईएसएसएफ शूटिंग विश्व कप में गोल्ड मेडल जीता था। विश्व कप में भारत ने दो गोल्ड मेडल जीते थे। 16 साल के सौरभ ने पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में सोने पर निशाना लगाया था। सौरभ ने इससे पहले यूथ ओलिंपिक में सोने का तमगा जीता था। सौरभ ने विश्व रिकॉर्ड के साथ 245 अंक हासिल किए थे। उन्होंने सर्बिया के दामिर माइक को हराया था।

यह सौरभ का पहला सीनियर विश्व कप फाइनल था। उन्होंने इसके साथ ही 2020 टोक्यो ओलिंपिक का कोटा भी हासिल किया। सौरभ का प्रदर्शन इतना शानदार रहा कि उन्होंने आखिरी शॉट लगाने से पहले ही गोल्ड मेडल हासिल कर लिया था। सौरभ ने आखिरी प्रयास में विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। जूनियर श्रेणी में भी सौरभ के नाम विश्व रिकॉर्ड है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad