Advertisement

15 वर्षीय कोरी गॉफ ने विंबलडन डेब्यू में वीनस विलियम्स को हराकर सबको किया हैरान

अमेरिका की 15 साल की कोरी गौफ ने विंबलडन के पहले दौर में ही बड़ा उलटफेर करते हुए दिग्गज खिलाड़ी वीनस...
15 वर्षीय कोरी गॉफ ने विंबलडन डेब्यू में वीनस विलियम्स को हराकर सबको किया हैरान

अमेरिका की 15 साल की कोरी गौफ ने विंबलडन के पहले दौर में ही बड़ा उलटफेर करते हुए दिग्गज खिलाड़ी वीनस विलियम्स को बाहर का रास्ता दिखा दिया। कोरी गॉफ का जब जन्म हुआ तब तक वीनस विलियम्स विंबलडन में दो एकल खिताब जीत चुकी थी और अब पांच बार की चैंपियन को पहले दौर में हराने के बाद इस 15 वर्षीय किशोरी का लक्ष्य यह ग्रैंडस्लैम टेनिस टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रचना है। अमेरिका की किशोरी हमवतन वीनस के खिलाफ पूरे मैच के दौरान किसी तरह की परेशानी में नहीं दिखी। 

वीनस विलियम्स से 24 साल छोटी हैं गौफ 

विश्व में 313वें नंबर की गॉफ ने वीनस को आसानी से 6-4, 6-4 से हराया। 13 मार्च 2004 को फ्लोरिडा में जन्मी कोरी से 24 साल बड़ी 39 वर्षीय वीनस टूर्नामेंट की सबसे उम्रदराज खिलाड़ी थी। 2017 में 13 साल की उम्र में यूएस ओपन के जूनियर वर्ग के फाइनल में पहुंचने के बाद 2018 में जूनियर वर्ग में फ्रेंच ओपन की चैंपियन बनीं थी। इसके बाद गॉफ ने टूर्नामेंट को लेकर अपनी महत्वकांक्षाओं को भी नहीं छिपाया। गॉफ ने कहा कि मेरा लक्ष्य यहां खिताब जीतना है। मैं पहले भी यह कह चुकी हूं। मैं महानतम बनना चाहती हूं। जब मैं आठ साल की थी तो मेरे पिताजी ने कहा था कि मैं ऐसा कर सकती हूं। मैं भी यह चाहती हूं, भले ही शत प्रतिशत आश्वस्त नहीं हूं। लेकिन आप नहीं जानते कि कब क्या हो जाए।

मेरा ड्रीम मैच मिला

गॉफ ने अपने पोस्ट-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मैं बहुत हैरान हूं, लेकिन साथ ही मैं बहुत धन्य भी हूं कि विंबलडन ने मुझे वाइल्ड कार्ड देने का फैसला किया। मेरा मतलब है, मैंने ऐसा होने की कभी उम्मीद नहीं की थी। जाहिर है कि मुझे सचमुच मेरा ड्रीम मैच मिला, इसलिए मैं सिर्फ बहुत खुश हूं और मैं आज इसे जीतने में भी कामयाब रही। वीनस ने भी अद्भुत खेला और वे अच्छी थी।

गॉफ काफी आगे जा सकती है

टेनिस से इतर रिहाना और बियोन्स को अपना रोल मॉडल मानने वाली गॉफ ने कहा कि वीनस बचपन से ही उनकी आदर्श रही हैं लेकिन कोर्ट पर उन्होंने ऐसी भावनाएं हावी नहीं होने दी। गॉफ ने वीनस और उनकी छोटी बहन सेरेना को देखकर टेनिस को अपनाया था। वीनस ने भी माना कि गॉफ काफी आगे जा सकती है। 

नाओमी ओसाका पहले राउंड में बाहर

महिला एकल के पहले राउंड में ही बड़ा उलटफेर हुआ जब वर्ल्ड नंबर दो जापान की नाओमी ओसाका को कजाखस्तान की यूलिया पुतिनत्सेवा ने टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। 24 साल की यूलिया ने एक घंटे 36 मिनट तक चले मुकाबले में इस साल की ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता को 7-6, 6-2 से मात दी। 

प्रजनेश गुणेश्वरन बाहर

वहीं पुरूष एकल में भारतीय चुनौती भी खत्म हो गई। विमंबलडन में खेल रहे एकमात्र भारतीय खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन सीधे सेटों में हार गए। दुनिया के 93वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी को 15वीं वरीय कनाडा के मिलोस राओनिच ने 7-6, 6-4, 6-2 से मात दी। 

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad