Advertisement
Home खेल गांगुली की जगह नए बीसीसीआई प्रेसिडेंट बनेंगे रोजर बिन्नी, जय शाह बने रहेंगे सचिव

गांगुली की जगह नए बीसीसीआई प्रेसिडेंट बनेंगे रोजर बिन्नी, जय शाह बने रहेंगे सचिव

आउटलुक टीम - OCT 11 , 2022
गांगुली की जगह नए बीसीसीआई प्रेसिडेंट बनेंगे रोजर बिन्नी, जय शाह बने रहेंगे सचिव
गांगुली की जगह नए बीसीसीआई प्रेसिडेंट बनेंगे रोजर बिन्नी, जय शाह बने रहेंगे सचिव
आउटलुक टीम

भारत के 1983 विश्व कप विजेता नायक रोजर बिन्नी के बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में सौरव गांगुली की जगह लेने की संभावना है। पिछले एक सप्ताह में व्यस्त बातचीत और बैक-चैनल चर्चा के बाद, यह निर्णय लिया गया कि बेंगलुरु के 67 वर्षीय बिन्नी, 36वें बोर्ड अध्यक्ष होंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए बीसीसीआई सचिव बने रहेंगे।  शाह के सभी शक्तिशाली आईसीसी बोर्ड में भारत के प्रतिनिधि के रूप में गांगुली की जगह लेने की भी उम्मीद है।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, "केंद्र सरकार के एक प्रभावशाली मंत्री ने बोर्ड के गठन में पदों को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।" बिन्नी, हालांकि, बीसीसीआई का नेतृत्व करने के लिए एक आश्चर्यजनक विकल्प है।

हालांकि, संकेत हटा दिए गए थे कि उनका नाम किसी पद के लिए सामने आएगा जब कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) ने उन्हें सचिव संतोष मेनन के बजाय बीसीसीआई एजीएम में अपने प्रतिनिधि के रूप में नामित किया।

बीसीसीआई के एक अन्य सूत्र ने कहा, "रोजर बेहतरीन इंसानों में से एक और एक सज्जन व्यक्ति हैं। साथ ही वह एक विश्व कप नायक भी हैं।

बीसीसीआई कैबिनेट में एकमात्र कांग्रेसी राजीव शुक्ला हैं, जो उपाध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण सिंह धूमल, जो वर्तमान में कोषाध्यक्ष हैं, अब आईपीएल अध्यक्ष बनेंगे। 

प्रभावशाली महाराष्ट्र भाजपा नेता आशीष शेलार नए कोषाध्यक्ष होंगे, जिसका अर्थ है कि वह मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के अध्यक्ष नहीं बनेंगे। उन्हें शरद पवार गुट के समर्थन से भूमिका निभानी थी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के करीबी देवजीत सैकिया नए संयुक्त सचिव के रूप में जयेश जॉर्ज की जगह लेंगे।

बिन्नी 18 अक्टूबर को मुंबई में एजीएम में आधिकारिक तौर पर बीसीसीआई का कार्यभार संभालेंगे। किसी भी पद के लिए कोई चुनाव नहीं होगा क्योंकि सभी उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement