Home खेल भारत ने टोक्यो ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों के किट से हटाया चीनी ब्रांड, एक हफ्ते पहले "ली लिंग" को मिला था मौका

भारत ने टोक्यो ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों के किट से हटाया चीनी ब्रांड, एक हफ्ते पहले "ली लिंग" को मिला था मौका

आउटलुक टीम - JUN 09 , 2021
भारत ने टोक्यो ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों के किट से हटाया चीनी ब्रांड, एक हफ्ते पहले
भारत ने टोक्यो ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ियों के किट से हटाया चीनी ब्रांड
प्रतीकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक में भारतीय एथलीट को चीनी कंपनी ली निंग के ब्रांड की किट नहीं पहनने का ऐलान किया है। इसके बदले एथलीट किसी भी गैर-ब्रांड कंपनी की किट पहने नजर आएंगे। इस बार टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने हैं।

आईओए ने पिछले सप्ताह ही टोक्यो गेम्स के लिए ली निंग द्वारा डिजाइन की गई ओलंपिक किट का अनावरण किया था, जिसकी काफी लोगों ने आलोचना की थी। सूत्रों के अनुसार खेल मंत्रालय ने तब आईओए को खेलों के लिए चीनी प्रायोजक को शामिल नहीं करने की सलाह दी थी।

आईओए के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और महासचिव राजीव मेहता ने एक बयान में कहा कि हम अपने प्रशंसकों की भावनाओं से अवगत हैं और आईओए में फैसला किया है कि हम एक चीनी प्रायोजक के साथ मौजूदा अनुबंध से पीछे हट जाएंगे। हमारे एथलीट, कोट और सदस्य बिना ब्रांड की किट पहनेंगे। पिछले साल भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच एलएसी पर तनाव बढ़ने के बाद से चीनी उत्पादों के बहिष्कार का आव्हान किया जा रहा है। बत्रा और मेहता ने कहा इस बात पर संज्ञान दिलाने के लिए हम खेल मंत्रालय का शुक्रिया अदा भी करते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे एथलीट परिधान ब्रांड के बारे में सवालों के जवाब दिए बिना प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम हों। वैसे भी उन सभी को पिछले डेढ़ साल में महामारी ने चुनौती दी है हम चाहते हैं कि वह इससे विचलित न हों। सूत्रों के अनुसार, आईओए कुछ कंपनियों से बात कर रहा है और यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि एथलीट इस समारोह में बिना ब्रांड के न जाएं। अधिकारी ने कहा, 'हम कुछ ब्रांडों के साथ बातचीत कर रहे हैं। देखते हैं कि चीजें कैसी होती हैं।'