Advertisement

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम घोषित, सरदार और लाकड़ा की वापसी

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय हॉकी टीम में पूर्व कप्तान सरदार सिंह और वीरेंद्र लाकड़ा की वापसी हुई...
चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम घोषित, सरदार और लाकड़ा की वापसी

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय हॉकी टीम में पूर्व कप्तान सरदार सिंह और वीरेंद्र लाकड़ा की वापसी हुई है। चैंपियंस ट्रॉफी 23 जून से नीदरलैंड्स के ब्रेडा में होनी है। भारत की पहली भिड़ंत पहले दिन ही चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगी।

18 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा गुरुवार को की गई। गोलकीपर पीआर श्रीजेश को टीम की कप्तानी सौंपी गई है और साथ ही टीम में कई बदलाव किए गए हैं। सरदार हाल ही में गोल्ड कोस्ट में हुए क कॉमनवेल्थ गेम्स में टीम का हिस्सा नहीं थे।

सरदार को बेंगलूरू में हुए नेशनल ट्रेनिंग कैंप में शामिल किया गया था, ऐसे में उनकी वापसी की उम्मीदें बढ़ गईं थीं। सरदार के अलावा टीम में लाकड़ा की भी वापसी हुई है। वह भी कॉमनवेल्थ गेम्स की टीम में शामिल नहीं थे। 

चयनकर्ताओं ने डिफेंडर रुपिंदर पाल सिंह, कोठाजीत सिंह और गुरिंदर सिंह को टीम में शामिल नहीं किया है। वहीं जरमनप्रीत सिंह और सुरेंद्र कुमार को जगह मिली है। स्ट्राइकर्स में ललित उपाध्याय और गुरजंत सिंह जगह बनाने में नाकाम रहे हैं वहीं रमनदीप सिंह की वापसी हुई है।

चयनकर्ताओं ने गोलकीपर सूरज करकेरा की जगह कृष्ण बहादुर पाठक को जगह दी है। श्रीजेश की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछली बार चैंपियंस ट्रॉफी का सिल्वर पदक जीता था। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस बार भी टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। भारत को फाइनल में दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। 34 साल में पहली बार भारतीय टीम पोडियम पर पहुंची थी। 

 श्रीजेश ने कहा कि मुझे लगता है कि हम खिताब जीतने और ऑस्ट्रेलिया को हराने के काफी करीब पहुंच गए थे। हालांकि हमें दूसरे स्थान पर रहना पड़ा था लेकिन यह एक यादगार टूर्नामेंट रहा। इस बार भी हम इसे एक यादगार टूर्नामेंट बनाना चाहते हैं। 

मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने भी साफ किया कि खिलाड़ियों को एशियाई खेलों के लिए हॉकी की टीम में जगह बनाने के लिए इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के पास एशियाई खेलों से से पहले अपनी प्रतिभा दिखाने का यह महत्वपूर्ण अवसर है। एशियाई खेलों की टीम कॉमनवेल्थ गेम्स और चैंपियंस ट्रॉफी में प्रदर्शन के आधार पर चुनी जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस टीम का मुकाबला एशिया की एक और मजबूत टीम पाकिस्तान से भी होगा लेकिन हमें यह देखना होगा कि हम अपने से ऊपर की रैंकिंग की टीमों जैसे ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स, अर्जेंटीना और बेल्जियम के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं।

भारतीय टीम

गोलकीपर : पीआर श्रीजेश (कप्तान), कृष्ण बहादुर पाठक

डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुरेंद्र कुमार, जरमनप्रीत सिंह, वीरेंद्र लाकड़ा और अमित रोहितास।

मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसना सिंह कांगुजम (उपकप्तान), सरदार सिंह और विवेक सागर प्रसाद।

फॉरवर्ड : सुनील सोवमरापेट विटलाचार्य, रमनदीप सिंह, मनदीप सिंह, सुमित कुमार (जूनियर), आकाशदीप सिंह और दिलप्रीत सिंह।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad