Home खेल हॉकी न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय महिला हाकी टीम की कप्तान होंगी रानी रामपाल

न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय महिला हाकी टीम की कप्तान होंगी रानी रामपाल

आउटलुक टीम - JAN 14 , 2020
न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय महिला हाकी टीम की कप्तान होंगी रानी रामपाल
न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय महिला हाकी टीम की कप्तान होंगी रानी रामपाल
आउटलुक टीम

स्टार स्ट्राइकर रानी रामपाल 25 जनवरी से आकलैंड से शुरू हो रहे भारतीय महिला हाकी टीम के न्यूजीलैंड दौरे पर 20 सदस्यीय टीम की अगुआई करेगी। हाकी इंडिया ने मंगलवार को टीम की घोषणा की। गोलकीपर सविता भारतीय टीम की उपकप्तान होंगी। दौरे पर पहला मैच 25 जनवरी को न्यूजीलैंड की युवा टीम से खेलना है। इसके बाद 27 और 29 जनवरी को न्यूजीलैंड टीम से मुकाबले होंगे। भारतीय टीम चार फरवरी को ब्रिटेन से भी खेलेगी। वहीं दौरे का आखिरी मैच पांच फरवरी को न्यूजीलैंड से खेलना है।

इस दौरे से टीम में प्रतिस्पर्धा पैदा करना चाहेंगे कोच

भारत के मुख्य कोच शोर्ड मारिन ने कहा, मैं इस दौरे का इस्तेमाल टीम के भीतर अधिक प्रतिस्पर्धा पैदा करने के लिए करूंगा। हम 20 खिलाड़ियों को लेकर जा रहे हैं लेकिन कुछ मैचों में 16 खिलाड़ियो को ही उतारेंगे क्योंकि ओलंपिक में 16 सदस्यीय टीम ही होती है। उन्होंने कहा, खिलाड़ियों को दबाव में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा और मैं देखना चाहता हूं कि वे दबाव में कैसा प्रदर्शन करते हैं और सही लय में रहते हैं या नहीं।

टीम: रानी रामपाल (कप्तान), सविता , रजनी ई, दीप ग्रेस इक्का, गुरजीत कौर, रीना खोकहार, सलीमा टेटे, सुशीला चानू, निशा, नमिता टोप्पो, उदिता, मोनिका, लिलिमा मिंज, नेहा, सोनिका, शर्मिला देवी, नवनीत कौर, लालरेम्सियामी, वंदना कटारिया, नवजोत कौर।

वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द इयर के लिए नॉमिनेट हुई रानी

अभी हाल ही में हॉकी की संचालन संस्था एफआईएच ने भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को ‘वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द इयर’ के लिए नॉमिनेट किया। हॉकी इंडिया ने बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय महासंघों द्वारा इस पुरस्कार के लिए 25 खिलाड़ियों को नामांकित किया गया है और एफआईएच ने रानी के शानदार प्रदर्शन और उनकी अगुआई करने की काबिलियत को देखकर उनका नाम इस पुरस्कार के लिए शामिल किया।

प्रेरणास्रोत हैं रानी

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा कि हॉकी इंडिया रानी के ‘वर्ल्ड गेम्स ऐथलीट ऑफ द इयर 2019’ के लिए नॉमिनेट किए जाने की खबर से बहुत खुश है। वह देश में कई के लिए प्रेरणास्रोत हैं। विजेता का फैसला ऑनलाइन वोटिंग में किया जाएगा जो 30 जनवरी को समाप्त होगी। रानी ने भारत को पहली बार लगातार ओलिंपिक खेलों के लिए क्वॉलिफाइ करने में काफी अहम भूमिका निभाई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से