Advertisement

भारतीय पुरूष हाकी टीम ने जीता ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट, महिला टीम भी फाइनल में पहुंची

भारतीय पुरूष हाकी टीम ने राउंड रॉबिन चरण में मिली हार का बदला चुकता करते हुए न्यूजीलैंड को फाइनल में 5-0...
भारतीय पुरूष हाकी टीम ने जीता ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट, महिला टीम भी फाइनल में पहुंची

भारतीय पुरूष हाकी टीम ने राउंड रॉबिन चरण में मिली हार का बदला चुकता करते हुए न्यूजीलैंड को फाइनल में 5-0 से हराकर ओलंपिक टेस्ट टूर्नामेंट जीत लिया है। कप्तान हरमनप्रीत सिंह (सातवें मिनट) ने पहला गोल किया जबकि शमशेर सिंह (18वां), नीलाकांता शर्मा (22वां), गुरसाहिबजीत सिंह (26वां) और मनदीप सिंह (27वां) ने बाकी गोल दागे। भारत को राउंड रॉबिन चरण में न्यूजीलैंड ने 1-2 से हराया था।

हरमनप्रीत ने पेनल्टी कार्नर पर किया गोल

दोनों टीमों ने संभलकर खेलना शुरू किया। भारत को सातवें मिनट में पेनल्टी कार्नर मिला जिस पर गोल नहीं हो सका लेकिन कप्तान हरमनप्रीत ने उसी मिनट मिले दूसरे पेनल्टी कार्नर पर गोल करके टीम को बढत दिला दी। भारतीय टीम ने गेंद पर नियंत्रण जारी रखा और पहले क्वार्टर में 1-0 की बढत कायम रही। शमशेर ने 18वें मिनट में भारत के लिए दूसरा गोल पेनल्टी कार्नर पर दागा।

तीसरे और चौथे क्वार्टर में नहीं हुआ गोल

न्यूजीलैंड की टीम दूसरे क्वार्टर में दो बार सर्कल में घुसने में कामयाब रही जबकि भारत ने तीन और गोल दाग दिए। नीलाकांता ने 22वें मिनट में तीसरा गोल किया। इसके बाद गुरसाहिबजीत सिंह और मनदीप ने लगातार गोल दागे। इसके बाद तीसरे और चौथे क्वार्टर में कोई गोल नहीं हो सका। आखिरी क्वार्टर में भारतीय डिफेंडरों ने दमदार प्रदर्शन करके न्यूजीलैंड को कोई मौका नहीं दिया।

महिला हॉकी टीम ने चीन से ड्रॉ खेला

वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने मंगलवार को चीन से गोलरहित ड्रॉ खेलकर ओलंपिक टेस्ट इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है। भारतीय टीम पहले क्वॉर्टर में अच्छी लय में दिख रही थी और उसने चीनी रक्षापंक्ति पर लगातार दबाव बनाए रखा। दुनिया में दसवें नंबर की भारतीय महिला टीम को आठवें मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर मिल लेकिन गुरजीत कौर इसे गोल में नहीं बदल पाई। 

फाइनल में जापान से भिड़ेगी टीम

भारत ने दूसरे क्वॉर्टर में भी आक्रामक शुरुआत की और उसने 17वें मिनट में दूसरा पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया। गुरजीत के प्रयास को फिर से चीनी गोलकीपर डोंगझियाओ ली ने नाकाम कर दिया। चीन को फाइनल में पहुंचने के लिए जीत की दरकार थी लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति ने उसके हर हमले को असफल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भारतीय महिला टीम तीन मैचों में पांच अंक लेकर शीर्ष पर रही और अब बुधवार को फाइनल में उसका मुकाबला विश्व में 14वें नंबर के जापान से होगा। तीसरे और चौथे स्थान के लिए चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच भिड़ंत होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad