Home खेल हॉकी ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 4-0 से रौंदा

ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 4-0 से रौंदा

आउटलुक टीम - MAY 16 , 2019
ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 4-0 से रौंदा
ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 4-0 से रौंदा
आउटलुक टीम

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को ऑस्ट्रेलियाई दौरे के चौथे मैच में बुधवार को पर्थ में विश्व की दूसरे नंबर की ऑस्ट्रेलियाई टीम से 0-4 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। मेजबान टीम की तरफ से ब्लैक गोवर्स और जेरेमी हेवार्ड ने 2-2 गोल किए। दौरे के पहले तीन मैचों में अजेय रहने वाली विश्व में पांचवें नंबर की भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने हॉकी का कड़ा सबक सिखाया। ऑस्ट्रेलिया के लिये गोवर्स ने 15वें और 60वें मिनट जबकि हेवार्ड ने 20वें और 59वें मिनट में गोल दागे। 

भारतीय टीम ने की थी अच्छी शुरुआत

भारत ने मैच की अच्छी शुरुआत की थी। उसने शुरू में ऑस्ट्रेलिया पर दबाव भी बनाया। भारत को पांचवें मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन हरमनप्रीत कौर का शॉट रक्षापंक्ति के खिलाड़ी ने ही रोक दिया। खेल के 12वें मिनट में हरमनप्रीत और नीलकांत शर्मा दाएं छोर से गेंद लेकर आगे बढ़े लेकिन इसको अंजाम तक नहीं पहुंचा सके। ऑस्ट्रेलिया को पहले क्वॉर्टर के अंतिम क्षणों में पेनल्टी कॉर्नर मिला जो बाद में पेनल्टी स्ट्रोक में बदल गया और गोवर्स ने इस पर गोल करने में कोई गलती नहीं की। 

दूसरे क्वॉर्टर में ऑस्ट्रेलिया ने किये थे हमले तेज

दूसरे क्वॉर्टर के पांचवें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले। इनमें से दूसरे मौके पर हेवार्ड ने बड़ी खूबसूरती से फ्लिक कर भारतीय गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक के दाई तरफ से गेंद गोल में डाली। इसके तीन मिनट बाद हालांकि पाठक ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल होने से बचाया। खेल के 25वें मिनट में आरोन क्लेन्शमिट के सामने कोई नहीं था लेकिन उनका शॉट बाहर चला गया। 

तीसरे क्वॉर्टर में दोनों टीमों में रही टक्कर

भारत को भी इसके बाद पांचवां पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर जॉन डुरस्ट ने हरमनप्रीत के प्रयास को नाकाम कर दिया। ऑस्ट्रेलिया को भी दूसरे क्वॉर्टर के आखिर में पांचवां पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन पाठक ने इस पर अच्छा बचाव किया। तीसरे क्वॉर्टर में दोनों टीमों के बीच करीबी मुकाबला देखने को मिला लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने अच्छा बचाव किया। 

अंतिम क्षणों में हटाया गोलकीपर

अंतिम क्वार्टर की भी भारत ने अच्छी शुरुआत की। कप्तान मनप्रीत सिंह ने इस क्वॉर्टर में पहला अच्छा मौका बनाया था लेकिन डुरस्ट ने डाइव लगाकर उनका शॉट रोक दिया। भारत को 51वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन हरमनप्रीत फिर से ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर को छकाने में नाकाम रहे। भारत गोल करने के लिए बेताब था और ऐसे में अंतिम क्षणों में उसने गोलकीपर को हटाकर अतिरिक्त खिलाड़ी उतारा लेकिन यह फैसला गलत साबित हुआ और ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम 2 मिनट में 2 गोल दागकर जीत का अंतर बढ़ा दिया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगला मैच शुक्रवार को खेला जाएगा जो इस दौरे का अंतिम मैच होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से