Advertisement

विंबलडन 2017: आठवीं बार चैंपियन बन रोजर फेडरर ने रचा इतिहास

स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने आठवीं बार विंबलडन खिताब अपने नाम कर इतिहास रच दिया है। फेडरर ने रविवार को क्रोएशिया के मारिन सिलिक को आसानी से हराते हुए साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम-विंबलडन का पुरुष एकल खिताब जीत लिया।
विंबलडन 2017: आठवीं बार चैंपियन बन रोजर फेडरर ने रचा इतिहास

दरअसल, यह फेडरर का 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब है और सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में वह स्पेन के राफेल नडाल (15 खिताब) से चार खिताब आगे निकल आए हैं। फेडरर ने ओपन एरा में सर्वाधिक आयु में विंबलडन खिताब जीतने का रिकॉर्ड भी कायम किया। उन्होंने 35 साल 342 दिन की आयु में यह खिताब जीता है। फेडरर ने 8वां विंबलडन टाइटल हासिल कर पूर्व अमेरिकी दिग्गज पीट सैंप्रास को भी पीछे छोड़ दिया है।

फेडरर को पहली बार विंबलडन फाइनल में खेलने उतरे सिलिक को हराने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। साल 2014 से 16 के बीच तीन बार विंबलडन क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचकर हारने वाले सिलिक ने पहली बार इस प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन सिलिक को फेडरर के हाथों हार का समाना करना पड़ा।

गौरतलब है कि फेडरर ने इससे पहले 2003, 2004, 2005, 2006, 2007, 2009 और 2012 में चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था। विंबलडन में आठ खिताब के अलावा फेडरर पांच बार आस्ट्रेलियन ओपन, एक बार फ्रेंच ओपन और पांच बार अमेरिकी ओपन खिताब जीत चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement