Weightlifter Saikhom Mirabai Chanu will not participate in the Asian Games. : Outlook Hindi
Home » खेल » सामान्य » एशियन गेम्स में नहीं जाएंगी विश्व चैंपियन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू!

एशियन गेम्स में नहीं जाएंगी विश्व चैंपियन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू!

AUG 07 , 2018

एशियाई खेलों का आयोजन 18 अगस्त से दो सितंबर तक इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेम्बैंग शहर में होगा। भारत की विश्व चैंपियन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू इन खेलों में भाग नहीं ले पाएंगी। पीठ दर्द से परेशान मीराबाई ने इंडियन वेटलिफ्टिंग फेडरेशन को पत्र लिखकर आराम देने का आग्रह किया था। वह ओलंपिक क्वालिफायर के लिए खुद को तैयार करना चाहती हैं। हालाकि चानू इन खेलों में स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार थीं।

भारत के मुख्य कोच विजय शर्मा ने मीराबाई चानू को सलाह दी थी कि उन्हें जकार्ता में होने वाली प्रतियोगिता से नाम वापस लेकर इस साल नवंबर में होने वाले ओलंपिक क्वालिफायर पर ध्यान देना चाहिए। विजय का कहना है कि मीरा के फिर से दर्द शुरू हो गया और हम चोट के बढ़ने का खतरा मोल नहीं लेना चाहेंगे। मैंने महासंघ को रिपोर्ट भेज दी है। अब उन्हें फैसला लेना है। मेरा विचार है कि इतने कम समय में भारी वजन उठाना ठीक नहीं है। ओलिंपिक क्वालिफायर स्पर्धा में कम समय बचा है और वह एशियाई खेलों से ज्यादा जरूरी है। अश्गाबात में एक नवंबर से विश्व चैंपियनशिप शुरू होने वाली है जो इस साल ओलंपिक क्वालिफायर के लिए पहली प्रतियोगिता है।

मीराबाई इस साल मई से पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या से जूझ रही हैं। पिछले सप्ताह जब दर्द से आराम मिला तो उन्होंने मुंबई में अभ्यास शुरू किया लेकिन फिर से दर्द शुरू हो गया>

मणिपुर की इस खिलाड़ी ने पिछले साल नवंबर में विश्व चैंपियनशिप में 48 किलो भारवर्ग में 194 (85किग्रा+109किग्रा) का वजन उठा कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 196 किग्रा (86 किग्रा+110 किग्रा) वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता था। यह राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.