Advertisement

13 जुलाई को माइक स्नाइडर के खिलाफ अमेरिकी रिंग में पहली बार उतरेंगे बॉक्सर विजेंदर सिंह

भारत के स्टार मुक्केबाज विजेंदर सिंह 13 जुलाई को न्यूजर्सी के नेवार्क में अमेरिकी पेशेवर सर्किट में...
13 जुलाई को माइक स्नाइडर के खिलाफ अमेरिकी रिंग में पहली बार उतरेंगे बॉक्सर विजेंदर सिंह

भारत के स्टार मुक्केबाज विजेंदर सिंह 13 जुलाई को न्यूजर्सी के नेवार्क में अमेरिकी पेशेवर सर्किट में स्थानीय दावेदार माइक स्नाइडर के खिलाफ पदार्पण करेंगे। अब तक अपने 10 पेशेवर मुकाबलों में अजेय रहे 33 साल के विजेंदर को अमेरिकी सरजमीं पर अपना पहला मुकाबला लास एंजिलिस में अप्रैल में खेलना था लेकिन ट्रेनिंग के दौरान चोटिल होने के कारण इसमें विलंब हो गया।

नेवार्क के प्रूडेंशियल सेंटर में होगा मैच

विजेंदर के भारतीय प्रमोटर आईओएस बाक्सिंग प्रमोशंस ने कहा कि विजेंदर अपना अमेरिकी पदार्पण 13 जुलाई को न्यूजर्सी के नेवार्क के प्रूडेंशियल सेंटर में करेंगे। यह आठ दौर का मुकाबला होगा। स्नाइडर का रिकार्ड 13-5-3 का है। अमेरिका में मुकाबलों के लिए विजेंदर ने हाल आफ फेम में शामिल बाब आरुम के टाप रैंक प्रमोशंस के साथ करार किया है।

चुनाव में मिली हार

चोट के कारण ब्रेक के दौरान विजेंदर भारत लौटे थे और कांग्रेस के टिकट पर दक्षिण दिल्ली से लोकसभा चुनाव लड़े थे लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। स्नाइडर ने पिछला मुकाबला फरवरी में शिकागो में टामी ह्यूज के खिलाफ लड़ा था जिसमें उन्हें पांच दौर में तकनीकी नाकआउट में आधार पर हार का सामना करना पड़ा था।

काफी समय से मुक्केबाजी से हैं दूर

वहीं दूसरी ओर विजेंद्र ने एक वर्ष से अधिक समय तक प्रतिस्पर्धा नहीं की है। उन्होंने आखिरी बार 2017 में घाना के अर्नेस्ट अमुजु के खिलाफ जयपुर में मुकाबला किया था, जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लेकर बाउट जीती थी।

ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज

राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में पदक जीतने के बाद, विजेंदर को 2004 के एथेंस ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों जैसे कई अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रशिक्षित करने और प्रतिस्पर्धा करने के लिए चुना गया था। दोहा में 2006 के एशियाई खेलों में उन्होंने कांस्य पदक जीता। 2008 के बीजिंग ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में, उन्होंने क्वार्टर फ़ाइनल में इक्वाडोर के कार्लोस गिंगोरा को 9–4 से हराया, जिसने उन्हें कांस्य पदक दिलाया, जो भारतीय मुक्केबाज का पहला ओलंपिक पदक था।

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित

इस जीत के बाद विजेंदर को कई पुरस्कार दिए गए, जिनमें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार जो भारत का सर्वोच्च खेल सम्मान है और चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री भी शामिल है। 2009 में उन्होंने विश्व एमेच्योर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भाग लिया जहां उन्होंने कांस्य पदक जीता था। उसी वर्ष इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) ने विजेंदर को अपनी वार्षिक मिडिलवेट श्रेणी की सूची में शीर्ष क्रम के मुक्केबाज के रूप में घोषित किया। विजेंदर ने लंदन 2012 ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement