Advertisement

छेड़छाड़ के आरोपी, स्वीमिंग टीम के प्रमुख कोच को स्वीमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने पद से हटाया

गोवा राज्‍य स्वीमिंग टीम के प्रमुख कोच सुरजित गांगुली को गुरुवार को भारतीय तैराकी संघ (एसएफआई) ने पद...
छेड़छाड़ के आरोपी, स्वीमिंग टीम के प्रमुख कोच को स्वीमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने पद से हटाया

गोवा राज्‍य स्वीमिंग टीम के प्रमुख कोच सुरजित गांगुली को गुरुवार को भारतीय तैराकी संघ (एसएफआई) ने पद से हटा दिया है। कोच द्वारा नाबालिग के साथ छेड़छाड़ करने के वीडियो व फोटोज सोशल मीडिया पर फैल रहे हैं। एसएफआई अध्‍यक्ष दिगंबर कामत ने कहा कि उन्‍होंने इस घटना के बारे में राज्‍य निकाय से रिपोर्ट मांगी थी। कामत ने कहा कि सोशल मीडिया पर वीडियो फैलने के बाद हमने संज्ञान ‌लिया और ‌फिर कदम उठाया है।

खेल मंत्री की दखल के बाद लिया एक्‍शन

विनोद कापड़ी ने बुधवार देर शाम वीडियो के अंश सोशल मीडिया पर अपलोड करते हुए खेल मंत्री कीरेन र‌िजीजू को टैग किया और कोच के खिलाफ सख्‍त एक्‍शन की मांग की। रीजीजू ने जवाब में ट्वीट किया कि खेल प्राधिकारण द्वारा इसमें सख्‍त एक्‍शन लिया जाएगा। यह बेहद गंभीर अपराध है, इसलिए मैं पुलिस से अनुरोध करता हूं कि वह कोच के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई करे। खेल मंत्री के ट्वीट के कुछ घंटों में ही आरोपी कोच के खिलाफ एक्‍शन लेते हुए गोवा स्वीमिंग एसोसिएशन ने उन्‍हें पद से हटा दिया। 

अपनाया कड़ा रूख

फिर खेल मंत्री रीजीजू ने एक और ट्वीट करके लिखा, 'मैंने मामले को गंभीरता से उठाया है। गोवा स्वीमिंग एसोसिएशन ने सुरजित गांगुली का अनुबंध खत्‍म कर दिया गया है। मैं भारतीय तैराकी संघ से पूछना चाहूंगा कि वह भरोसा दिलाएं कि इस कोच को देश में कही भी नौकरी नहीं मिले। यह सभी संघ और संगठनों पर लागू होगा।

गोवा स्वीमिंग एसोसिएशन ने भी की पुष्टि

गोवा स्वीमिंग एसोसिएशन ने आरोपी कोच को पद से हटाने की पुष्टि कर दी है। सचिव सैयद अब्‍दुल माजिद ने कहा कि वीडियो देखने के बाद हमने कोच को पद से हटा दिया है। पीडि़त और कोच दोनों बंगाल के ही हैं। बता दें कि गोवा स्वीमिंग एसोसिएशन ने करीब ढाई साल पहले गांगुली को कोच पद पर नियुक्‍त किया था। माजिद ने कहा कि हमने उन्‍हें इसलिए नियुक्‍त किया था क्‍योंकि कोच के रूप में उनका रिकॉर्ड शानदार है। उनके खिलाफ किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं थी।

पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है

पश्चिम बंगाल पुलिस ने बताया कि पीडि़ता की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है और अब इसे गोवा ट्रांसफर कर दिया गया है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि पीडि़ता के बयान के आधार पर हमने औपचारिक शिकायत दर्ज की थी। यह मामला गोवा पुलिस के अंतर्गत है, इसलिए हमने उन्‍हें ट्रांसफर कर दिया है। गोवा पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है।

विशेष रूप से, गांगुली ने अंतरराष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिताओं में 12 पदक जीते थे, 1984 में हांगकांग में एशियाई तैराकी चैंपियनशिप में उनका पहला पदक आया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad