Advertisement

श्रीलंकाई पुलिस ने की डी सिल्वा से 2011 विश्व कप फाइनल फिक्सिंग आरोपों से जुड़ी पूछताछ

श्रीलंकाई पुलिस ने मंगलवार को कहा कि उसने पूर्व राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष अरविंदा डी सिल्वा से...
श्रीलंकाई पुलिस ने की डी सिल्वा से 2011 विश्व कप फाइनल फिक्सिंग आरोपों से जुड़ी पूछताछ

श्रीलंकाई पुलिस ने मंगलवार को कहा कि उसने पूर्व राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष अरविंदा डी सिल्वा से सवाल किए हैं। यह कदम पूर्व खेल मंत्री महेंद्रानंद अलुथगामेज के इस आरोप पर सवाल उठाता है कि 2011 विश्व कप फाइनल में भारत के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का हारना पहले से फिक्स किया गया था। श्रीलंका ने अलुथगामेज के आरोपों की आपराधिक जांच के आदेश दिए हैं। पूर्व खेल मंत्री का आरोप है कि उनके देश की टीम ने विश्व कप को भारत को बेच दिया।

छह घंटे से अधिक समय तक चली पूछताछ

यह एक ऐसा दावा था जिस पर पूर्व कप्तान कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने द्वारा मजाक उड़ाया गया था और उन्होंने सबूतों की मांग की थी। अब 2011 विश्व कप के फाइनल में चयनकर्ताओं के तत्कालीन अध्यक्ष डी सिल्वा से पुलिस द्वारा छह घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई। 18 जून को अलुथगामेज ने आरोप लगाया लेकिन बाद में यह कहते हुए पीछे हट गए कि यह सिर्फ उनका संदेह था। एक विशेष पुलिस जांच इकाई ने पिछले हफ्ते अलुथगामेज का बयान दर्ज किया।

बीसीसीआई से भी अपनी जांच कराने को कहा  

डी सिल्वाजो 1996 विश्व कप फाइनल में मैन ऑफ द मैच थेको मंगलवार को पुलिस ने उनका बयान दर्ज करने के लिए बुलाया था। पुलिस सूत्रों ने कहा कि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2011 का फाइनल खेलने वाले बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा को अब बुलाया जाएगा। अलुथगामेज के आरोप के बादडी सिल्वा ने बीसीसीआई से अपनी जांच कराने को कहा है।

अर्जुन रणतुंगा ने भी परिणाम पर किया था संदेह

डी सिल्वा ने कहा कि वह वर्तमान कोविड-19 महामारी के बावजूद एक जांच में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा करने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा श्रीलंका के 1996 के विश्व कप विजेता कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने भी परिणाम पर संदेह किया था। बता दें, उस मुकाबले में जोरदार शुरुआत करने के बादश्रीलंका मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में छह विकेट से फाइनल हार गया।

संगकारा ने कहा था कि आईसीसी के साथ साझा करें आरोप

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 274/6 रन बनाए। वे एक मजबूत स्थिति में दिखाई दिए जब भारतीय सुपरस्टार सचिन तेंडुलकर 18 रन पर आउट हो गए। लेकिन भारत ने खेल को नाटकीय रूप से बदल दियाइसका कारण श्रीलंका की खराब फील्डिंग और गेंदबाजी को दिया जाता है। जबकि इस आरोप पर संगकारा ने कहा था कि अलुथगामेज को अपने आरोपों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के वैश्विक संचालक मंडल के साथ साझा करना चाहिए। श्रीलंका में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को पहले भी भ्रष्टाचार के आरोपों से जोड़ा गया हैजिसमें इंग्लैंड के खिलाफ 2018 टेस्ट से पहले मैच फिक्सिंग के दावे शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement