Home » खेल » सामान्य » पहली बार यूएस ओपन का खिताब जीतकर अमेरिका की स्टीफंस स्लोएन ने रचा इतिहास

पहली बार यूएस ओपन का खिताब जीतकर अमेरिका की स्टीफंस स्लोएन ने रचा इतिहास

SEP 10 , 2017

अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस ने करिश्माई प्रदर्शन करते हुए हमवतन मैडिसन कीज को लगातार सेटों में 6-3, 6-0 से हराकर वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में महिला एकल का खिताब जीतने के साथ ही नया इतिहास रच दिया। गैर-वरीय अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी स्टीफंस ने चोट से उबरकर शानदार वापसी करते हुए अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है।

वर्तमान में 83वीं विश्व वरीयता प्राप्त स्टीफंस ने टूर्नमेंट के फाइनल में 15वीं वरीय कीज को सीधे सेटों में 6-3, 6-0 से मात देकर खिताबी जीत हासिल की। स्टीफंस इस टूर्नामेंट को जीतने वाली पांचवीं गैर-वरीय खिलाड़ी बन गई हैं। अमेरिका की 24 वर्षीया खिलाड़ी स्टीफंस ने पैर की चोट से 11 माह बाद विंबलडन ओपन के जरिए टेनिस कोर्ट में वापसी की। विंबलडन में वो पहले ही राउंड में हारकर बाहर हो गई थी। इससे वो रैंकिंग में 957वें स्थान पर पहुंच गई थीं। 

रोमांचक बात यह है कि कीज और स्टीफंस दोनों पहली बार अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताबी मुकाबला खेल रहीं थी। दोनों ने मैच समाप्त होने के बाद दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया। अमेरिका को इसके साथ ही महिला वर्ग में 15 साल बाद लीजेंड विलियम्स बहनों वीनस और सेरेना के अलावा कोई और नया ग्रैंडस्लैम चैंपियन मिल गया। आखिरी बार 2002 में जेनिफर कैप्रियाती ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था जबकि पुरुषों में 2003 में अमेरिका के एंडी रोडिक यूएस ओपन चैंपियन बने थे।

Advertisement

83 रैंकिंग की स्टीफंस पिछले सात वर्षो में किसी ग्रैंडस्लैम का फाइनल खेलने वाली सबसे कम रैंकिंग की महिला खिलाड़ी बनी। उनसे पहले गैर वरीय जस्टिन हेनिन 2010 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंची थी। वहीं 2009 में किम क्लिस्टर्स ने गैर वरीय खिलाड़ी के रूप में यूएस ओपन का खिताब जीता था।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.