Advertisement

लड़ाकू विमान तेजस उड़ाने वाली पहली महिला बनीं भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु

भारत की स्टार शटलर और ओलिंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने शनिवार को बेंगलुरु में चल रहे एरो इंडिया शो के...
लड़ाकू विमान तेजस उड़ाने वाली पहली महिला बनीं भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु

भारत की स्टार शटलर और ओलिंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने शनिवार को बेंगलुरु में चल रहे एरो इंडिया शो के दौरान हिंदुस्तान एरोनॉटिक लिमिटेड के हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी। ऐसा करने वाली वह पहली महिला बनी। शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी थी कि सिंधु इस विमान में उड़ान भरेंगी। उन्होंने कहा था, 'सिंधु शनिवार को एयर शो में होने वाले वुमन्स डे में सह-पायलट होंगी।'

'मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं'

शनिवार को सिंधु पायलट की हरी वर्दी पहनकर एयरक्राफ्ट में पहुंची। सिंधु ने कॉकपिट में पहुंची जहां पायलट पहले से मौजूद थे। सिंधु ने कॉकपिट से हाथ हिलाकर सबका अभिनंदन भी किया। सिंधु ने उड़ान के बाद पत्रकारों से बात करते हुए बताया की यह निश्चित रूप से एक महान अनुभव व महान अवसर था और मैं वास्तव में बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं। कप्तान ने मुझे सभी स्टंट भी करके दिखाये और साथ ही साथ ये भी बताया कि यह कैसा होता है और यह क्या-क्या होता है।

विमान के बारे में बात करते हुए ओलंपिक रजत पदक विजेता ने कहा जैसा की  हम सभी जानते हैं कि तेजस असली हीरो है और यह निश्चित रूप से मेरे लिए बहुत खुशी की बात है कि उन्होंने मुझे तेजस उड़ाने का यह अवसर दिया। यह मेरे लिए बहुत अच्छा दिन है और मैं इसे हमेशा याद रखूंगी।

जनरल बिपन रावत ने भी की थी सवारी

इससे पहले, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने येलहंका में वायु सेना स्टेशन में चल रहे शो के दौरान लाइट कॉम्बैट हेलीकाप्टर (एलसीएच) उड़ाया था।

सिंधु फिलहाल ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप की तैयारी कर रही हैं। यह प्रतिष्ठित प्रतियोगिता 6 से 10 मार्च के बीच इंग्लैंड के बर्मिंगम में खेली जाएगी।  ओलिंपिक सिल्वर पदक जीतने के बाद से ही सिंधु एक आइकॉन बन चुकी हैं। और वह लगातार लोगों, विशेष तौर पर युवाओं को प्रेरित करने का काम कर रही हैं। 

सिंधु ने जिस तेजस विमाम में उड़ान भरी, वह भारत सरकार के उपक्रम हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा बनाया गया सिंगल इंजन हल्का लड़ाकू विमान है। इस एयरक्राफ्ट को बुधवार को फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस (एफओसी) मिली थी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad