Advertisement

शूटिंग विश्व कप: इंडियन एयरफोर्स ने दो निशानेबाजों को वापस ड्यूटी पर बुलाया

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय वायुसेना ने...
शूटिंग विश्व कप: इंडियन एयरफोर्स ने दो निशानेबाजों को वापस ड्यूटी पर बुलाया

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय वायुसेना ने आईएसएसएफ विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे आईएएफ के निशानेबाजों को ड्यूटी पर रिपोर्ट करने के निर्देश दे दिए हैं। दोनों निशानेबाज रवि कुमार और दीपक कुमार फिलहाल आईएसएसएफ विश्व कप में भारतीय टीम का निशानेबाजी के 10 मी प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

शूटिंग विश्व कप के समाप्त होने के बाद भारतीय निशानेबाज रवि कुमार और दीपक कुमार ने बुधवार को कहा कि उन्हें अपने नियोक्ताओं, भारतीय वायु सेना ने एक नियमित अभ्यास के लिए रिपोर्ट करने को कहा है, लेकिन वे  उम्मीद करते हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर यह एक ‘प्रोटोकॉल के बारे में निर्देश’ ही होंगे। बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के लिए जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर बमबारी के बाद प्रमुख भारतीय शहरों में सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।

हमें वायु सेना के खेल नियंत्रण बोर्ड के सचिव ने बुलाया है

आईएसएसएफ विश्व कप के कांस्य पदक विजेता ने रवि ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया, ‘हमें वायु सेना के खेल नियंत्रण बोर्ड के सचिव द्वारा बुलाया गया है। यह प्रत्येक टूर्नामेंट के बाद एक सामान्य अभ्यास है क्योंकि वे हमसे हमारी योजनाओं के बारे में जानकारी लेते हैं। हमें निर्देश जारी किए जाएंगे और हम मौजूदा स्थिति में प्रोटोकॉल का पालन करेंगे’। हालांकि, वह ग्राउंड स्टाफ का हिस्सा हैं, रवि ने जूनियर वारंट ऑफिसर (जेवाओ) के रूप में कहा, उनका काम "पांच-छह पदों की देखभाल करना" है।

वायुसेना में ग्राउंड स्टाफ के रुप में कार्यरत हैं रवि-दीपक

राष्ट्रमंडल खेल और कांस्य पदक विजेता रवि ने कहा कि,'मैं और दीपक वायुसेना में ग्राउंड स्टाफ के रुप में कार्यरत हैं, मैं पायलट नहीं हूं लेकिन अगर देश के लिए जरुरत पड़ी तो जंग के मैदान पर जाने से कभी पीछे नहीं हटूंगा, देश मेरा पहला प्यार है और शूटिंग उसके बाद, जहां पर भी देश को हमारी जरुरत होगी हम वतन की सेवा के लिए हमेशा तैयार हैं'।

दोनों भारतीय निशानेबाजों ने मौजूदा शूटिंग विश्व कप में पुरुष और युगल वर्ग की 10 मी एयर राइफल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था, पर दोनों खिलाड़ी किसी भी प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने में असफल रहे थे। 

दीपक कुमार इंडियन एयरफोर्स में सार्जेंट हैं

दीपक भारतीय वायुसेना में सार्जेंट हैं। ये दोनों निशानेबाज विश्व कप की दस मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम के फाइनल्स में जगह नहीं बना पाने के कारण डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज छोड़कर चले गए। दीपक ने कहा, 'हमें कमांडेंट ने बुलाया है लेकिन प्रत्येक टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद यह आम प्रक्रिया है। देखते हैं कि वह हमसे क्या बात करते हैं। हम निर्देशों का पालन करेंगे।'

पुलवामा हमले के बाद भारत की कार्रवाई

कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से अधिक जवानों के मारे जाने के दो हफ्ते बाद मंगलवार को भारत ने नियंत्रण रेखा के पार आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर भोर से पहले हवाई हमले किए। अधिकारियों ने यहां बताया कि भारतीय वायु सेना के 12 मिराज 2000 लड़ाकू जेट विमानों ने जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी शिविरों पर 1,000 किग्रा के बम गिराए, जिनमें लगभग 350  आतंकवादी मारे गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad