Advertisement

सायना, प्रणय एशिया बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में हारे

कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडल विजेता साइना नेहवाल और विश्व के 10वें नंबर के खिलाड़ी एचएस प्रणय को...
सायना, प्रणय एशिया बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में हारे

कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडल विजेता साइना नेहवाल और विश्व के 10वें नंबर के खिलाड़ी एचएस प्रणय को शनिवार को चीन के वुहान में चल रहे एशिया बैडमिंटन चैंपियनशिप के सिंगल मुकाबलों के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। अब ये दोनों ब्रॉन्ज मेडल के लिए भिड़ेंगे।

इस महीने की शुरुआत में कॉमनवेल्थ गेम्स में दूसरा स्वर्ण पदक जीतने वाली साइना ने दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी और गत विजेता ताई जु यिंग के खिलाफ काफी संघर्ष किया। लेकिन वह चीनी ताइपे की खिलाड़ी से रोमांचक मुकाबले में 25-27 19-21 से हार गईं। विश्व के 10वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय को चीन के ओलंपिक चैंपियन चेन लोंग सेखिलाड़ी से 52 मिनट में 16-21 18-21 से हार का सामना करना पड़ा। 

साइना की ताई जु यिंग से यह 16वीं भिड़ंत थी। यह उनकी यिग के खिलाफ लगातार आठवीं हार थी। इनमें तीन हार तो इसी सत्र में हुई है। उन्हें इस साल इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में और ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में यिंग से हार का सामना करना पड़ा था। 

पहले गेम में तेज खेल दिखाते हुए ताई जु यिंग ने 4-1 की बढ़त से शुरुआत की। यहां पर उन्होंने कुछ खराब शॉट खेले और स्कोर 6-5 का हो गया। इसके बाद फिर उन्होंने तेजी से तीन अंक जुटाए और स्कोर 9-5 हो गया। पहले ब्रेक के समय यिंग 11-6 से आगे थीं। साइना ने ब्रेक के बाद 15-15 से बराबरी हासिल की और इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने दबाव बनाए रखा और पहली बार 18-17 से आगे हो गईं। साइना ने 20-18 से दो अंक की बढ़त बनाए रखी पर यिंग ने इसे 20-20 से बराबर करने के बाद गेम अपने नाम कर लिया। 

दूसरे गेम में भी साइना अपनी प्रतिद्वंद्वी की गलतियों का फायदा उठाकर 4-3 से आगे थी, लेकिन इसके बाद चीनी खिलाड़ी ने वापसी करते हुए 10-7 से बढ़त बना ली। दोनों अंत में 19-19 की बराबरी पर थी लेकिन भारतीय खिलाड़ी की गलती से यिंग अगले दौर में पहुंच गईं। 

पुरुष सिंगल में प्रणय को अनियमित होने का खामियाजा हार से भुगतना पड़ा। उन्होंने शुरू में 5-2 से बढ़त बना ली थी लेकिन चेन ब्रेक तक 11-10 से आगे हो गए थे। दोनों ने कुछ लंबी रैलियां खेली लेकिन चेन ने 15-11 से बढ़त बनाए रखी।

इसके बाद चीनी खिलाड़ी 19-14 से आगे हो गया। प्रणय ने दो गेम प्वाइंट बचाए लेकिन उनका यह प्रयास विफल रहा और वह पहला गेम गंवा बैठे। दूसरे गेम में भी चेन ने शुरू से ही दबदबा बनाए रखा और आसानी से फाइनल में प्रवेश किया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement