Advertisement

तीसरे टेस्ट में भारत ने 497 पर पारी की घोषित, साउथ अफ्रीका के 9 रन पर 2 विकेट

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच रांची में खेला जा रहा है। पहले...
तीसरे टेस्ट में भारत ने 497 पर पारी की घोषित, साउथ अफ्रीका के 9 रन पर 2 विकेट

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच रांची में खेला जा रहा है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 2 विकेट गंवा कर 9 रन बनाए हैं। दूसरे दिन चाय के बाद का खेल बारिश के कारण नहीं हो पाया। खेल रोके जाने के समय तक कप्तान फाफ डु प्लेसिस (1) और जुबैर हमजा बिना खाता खोले क्रीज पर नाबाद हैं।

रोहित शर्मा का दोहरा शतक

टेस्ट मैच के दूसरे दिन रोहित शर्मा ने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया। वे 212 रन बनाकर आउट हुए।रोहित ने 255 गेंद खेलकर 28 चौके और 6 छक्के लगाए। रबाडा की गेंद पर एंगिडी ने रोहित शर्मा का कैच लिया। भारत का स्कोर फिलहाल 400 रन के पार पहुंच गया है।

अजिंक्य रहाणे के साथ पारी को संभाला

इससे पहले मैच के पहले दिन महज 39 रनों के टीम स्कोर पर 3 विकेट गिरने के बाद रोहित ने अजिंक्य रहाणे के साथ पारी को संभाला और 86वीं गेंद पर चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया, जबकि शतक के लिए उन्होंने 130 गेंदों का सामना किया था। उनका शतक पहले दिन ही बन गया था। तीसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल खराब रोशनी की वजह से तय समय से पहले खत्म हुआ तो ओपनर रोहित (नाबाद 117 रन) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 83 रन) क्रीज पर थे। इन्हीं दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन की शुरुआत की।

रोहित शर्मा ने बनाए यह रिकॉर्ड

रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में सबसे ज्यादा 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बन गए। उनसे पहले पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1996-97 में घरेलू सीरीज में ही 388 रन बनाए थे। रोहित शर्मा किसी भी एक टेस्ट सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें भारतीय बने। इससे पहले वीनू मांकड़, बुधी कुंदरन, सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग ऐसा कर चुके हैं।

लगाए सबसे ज्यादा छक्के

रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा 19 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर का रिकॉर्ड तोड़ा। हेटमायर ने 2018/19 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। रोहित से पहले भारत के लिए यह रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम था। हरभजन ने 2010/11 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 14 छक्के लगाए थे।

पहली बार एक सीरीज में तीन भारतीयों ने लगाए दोहरे शतक 

भारत के लिए किसी एक टेस्ट सीरीज में पहली बार तीन खिलाड़ियों ने दोहरे शतक लगाए गए हैं। इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने 215, दूसरे टेस्ट में विराट कोहली ने 254 और तीसरे टेस्ट की पहली पारी में रोहित ने 212 रन की पारी खेली। इससे पहले 1955-56 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के वीनू मांकड़ ने दो और पॉली उमरीगर ने एक दोहरा शतक लगाया था।

39 रन पर भारत ने गंवाए तीन विकेट

पहले दिन भारत ने शुरुआती तीन विकेट 39 रन पर ही गंवा दिए थे। मयंक अग्रवाल (10), चेतेश्वर पुजारा (0) और विराट कोहली (12) पवेलियन लौट गए। शुरुआती दोनों विकेट कगिसो रबाडा ने लिए। एक विकेट एनरिच नोर्त्जे ने लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad