Advertisement

रोजर फेडरर को हराकर फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे राफेल नडाल

स्पेन के राफेल नडाल ने अपने प्रतिद्वंदी और स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर को हराकर 12वीं...
रोजर फेडरर को हराकर फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे राफेल नडाल

स्पेन के राफेल नडाल ने अपने प्रतिद्वंदी और स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर को हराकर 12वीं बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाई। भारतीय समयानुसार शुक्रवार शाम 4.20 से शुरू हुए इस मैच में नडाल शुरू से ही हावी रहे। जीत का अंतर 6-3, 6-4, 6-2 रहा। फाइनल में नडाल का सामना वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविक और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा।

8 साल बाद फ्रेंच ओपन में आमने-सामने

नडाल और फेडरर आठ साल बाद फ्रेंच ओपन में आमने-सामने थे। पिछली बार 2011 में नडाल ने फेडरर को शिकस्त दी थी। दोनों के बीच इस टूर्नामेंट में यह दूसरा मुकाबला था। फेडरर 6 साल बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचे थे जबकि स्पेन के नडाल ने 12वीं बार सेमीफाइनल में जगह बनाई। दूसरी ओर 2009 के चैम्पियन फेडरर दूसरी बार खिताब की तलाश में थे।

नडाल की फेडरर पर 24वीं जीत

नडाल की फेडरर पर यह 24वीं जीत है। फेडरर, नडाल पर सिर्फ 15 जीत ही दर्ज कर पाए हैं और इनमें से अधिकतर हर्ड या ग्रास कोर्ट पर आई हैं। क्ले कोर्ट पर फेडरर सिर्फ दो बार ही नडाल से जीत पाए हैं जबकि 14 बार नडाल ने बाजी मारी है।

यह दूसरी बार था, जब नडाल और फेडरर फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भिड़ रहे थे। इससे पहले 2005 में दोनों फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में भिड़ चुके थे। फ्रेंच ओपन में यह दोनों अधिकतर फाइनल में ही भिड़े हैं।

फ्रेंच ओपन में भारी नडाल

2006, 2007, 2008, 2011 में यह दोनों फ्रेंच ओपन के फाइनल में एक दूसरे के सामने हो चुके हैं और हमेशा नडाल ने बाजी मारी है। फेडरर के खाते में सिर्फ एक फ्रेंच ओपन का खिताब है जो उन्होंने 2009 में जीता था।

18वें ग्रैंड स्लैम की तरफ नडाल के कदम

फेडरर ने इसी के साथ अपने 18वें ग्रैंड स्लैम खिताब की ओर कदम बढ़ा लिया है जबकि 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर का इस टूर्नामेंट में सफर यहीं समाप्त हो गया है। नडाल 26वीं बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement