Home खेल सामान्य प्रजनेश कैरियर की उच्च रैंकिंग 80 पर पहुंचे, अंकिता ने 23 स्थान की लगाई छलांग

प्रजनेश कैरियर की उच्च रैंकिंग 80 पर पहुंचे, अंकिता ने 23 स्थान की लगाई छलांग

आउटलुक टीम - APR 15 , 2019
प्रजनेश कैरियर की उच्च रैंकिंग 80 पर पहुंचे, अंकिता ने 23 स्थान की लगाई छलांग
प्रजनेश कैरियर की उच्च रैंकिंग 80 पर पहुंचे, अंकिता ने 23 स्थान की लगाई छलांग
आउटलुक टीम

अपने अच्छे प्रदर्शन को जारी रखते हुए, भारत के नंबर एक पुरूष एकल टेनिस खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन को दो स्थान का फायदा हुआ है। सोमवार को जारी ताजा एटीपी रैंकिंग में वे करियर की सर्वश्रेष्ठ 80वीं रैंकिग पर पहुंच गये हैं। वहीं भारतीय टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना को ताजा डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 23 स्थान का फायदा हुआ है। अब वे 180वें नंबर पर पहुंच गईं हैं। इससे पहले वे 203 नंबर पर थीं। अब उनके 333 रेटिंग अंक हैं।

प्रजनेश के अलावा कोई भारतीय शीर्ष-100 में नहीं

चेन्नई के 29 वर्षीय, जिन्होंने इस साल फरवरी में शीर्ष 100 में जगह बनाई थी, दो स्थान का सुधार कर एकल रैंकिंग में भारतीय टेनिस के इतिहास में छठे स्थान पर पहुचने वाले खिलाड़ी भी बन गये हैं। उनके 688 रेटिंग अंक है। पुरुषों में प्रजनेश के अलावा कोई भी शीर्ष-100 में शामिल नहीं है। प्रजनेश के बाद रामकुमार रामनाथन हैं। रामकुमार को 16 स्थान का नुकसान हुआ है, वे 157वें नंबर हैं। उनके 352 अंक हैं। इन दोनों के अलावा कोई भी पुरुष भारतीय शीर्ष-200 में शामिल नहीं है।

कई बड़े टूर्नामेंटों में किया अच्छा प्रदर्शन

प्रजनेश एटीपी मास्टर्स इवेंट में अपनी पहली उपस्थिति में इंडियन वेल्स के तीसरे दौर में पहुँच गए थे। उन्होंने इस साल की शुरुआत में बीएनपी परिबास ओपन में अपने करियर में पहली बार एटीपी 1000 टूर्नामेंट के तीसरे दौर में भी जगह बनाई थी। उन्होंने मियामी ओपन के मुख्य ड्रॉ में भी प्रवेश किया था जो पिछले महीने हुआ था, उसके बाद उनकी रैंकिंग 81 हो गई थी।

पुरुषों में जोकोविच शीर्ष पर कायम

महिलाओं और पुरुषों की शीर्ष-15 रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पुरुषों में सर्बिया के नोवाक जोकोविच शीर्ष पर कायम हैं। स्पेन के राफेल नडाल दूसरे, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव तीसरे, स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर चौथे और ऑस्ट्रिया के डोमेनिक थीम पांचवें नंबर पर काबिज हैं।

महिलाओं में ओसाका नंबर वन

महिलाओं में जापान की नाओमी ओसाका शीर्ष पर बनी हुईं हैं। उनके अलावा रोमानिया की सिमोना हालेप दूसरे, चेक गणराज्य की पेट्रो क्वितोवा तीसरे और उनकी हमवतन कैरोलिना प्लिसकोवा चौथे नंबर पर हैं। जर्मनी की एंजेलिक कर्बर का पांचवां स्थान बरकरार हैं।

शीर्ष-200 में अंकिता के अलावा कोई भारतीय नहीं

महिलाओं में अंकिता के अलावा भी कोई भी भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी शीर्ष-200 में शामिल नहीं है। अंकिता के बाद करमन थांडी हैं। उनकी 213वीं रैंक और 275 रेटिंग अंक हैं। शीर्ष-300 में एक और भारतीय प्रांजला यादलापल्ली हैं। उनकी रैंकिंग 289 और रेटिंग अंक 167 से हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से