Home खेल सामान्य ओलंपिक के स्थगित होने से पड़ेगा दो बड़े और प्रमुख विश्व चैंपियनशिप पर प्रभाव

ओलंपिक के स्थगित होने से पड़ेगा दो बड़े और प्रमुख विश्व चैंपियनशिप पर प्रभाव

आउटलुक टीम - MAR 25 , 2020
ओलंपिक के स्थगित होने से पड़ेगा दो बड़े और प्रमुख विश्व चैंपियनशिप पर प्रभाव
ओलंपिक के स्थगित होने से पड़ेगा दो बड़े और प्रमुख विश्व चैंपियनशिप पर प्रभाव
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

कोरोना वायरस के चलते 2020 टोक्यो ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया है, जो कि एक ऐसा फैसला था जिस पर काफी समय से चर्चाएं भी चल रही थी। लेकिन टोक्यो ओलंपिक को स्थगित करने के कारण कई बड़े एवं प्रमुख विश्व चैंपियनशिप पर भी प्रभाव पड़ सकता है जिनमें की खासकर ट्रैक और तैराकी शामिल है।

हालांकि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने अभी तक टोक्यो ओलंपिक की नई तारीख तय नहीं की है जो कि अगले साल कि गर्मियों से पहले नहीं होगी, लेकिन नई तारीख आने के बाद निसंदेह इन दोनों खेलों पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। आपको बता दें की विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप जो की 2021 की गर्मियों में ओरेगन के यूजीन में होनी हैं, जिसके लिए ऐतिहासिक हेवर्ड फील्ड की साइट पर 30000 सीटों से लैस एक नया स्टेडियम तैयार किया जा रहा है। साथ ही अगला विश्व एक्वेटिक चैंपियनशिप भी लगभग इसी समय में जापान के फुकुओका मे खेला जाना है।

ट्रैक और फील्ड के सबसे प्रभावशाली एजेंटों में से एक पॉल डॉयल का मानना है कि ट्रैक से संबंधित सभी खेलों को 2022 की गर्मियों तक आगे बढ़ा देना चाहिए क्योंकि इस साल ज्यादा खेल नहीं है। उन्होंने कहा यही इसका सबसे सफल उपाय हैं। उन्होंने कहा 2022 में कोई भी वैश्विक चैंपियनशिप नहीं है, इसलिए अगर हम  इन खेलों को 2022 तक बढ़ा दें तो काफी समस्याएं सुलझ सकती हैं। अगर आप इन खेलों को एक ही साल में रखते हैं तो आपको उसी साल ओलंपिक और वर्ल्ड चैंपियनशिप करानी होगी, और अगर ऐसा होता है, तो आप टीमों का चयन कैसे करेंगे? और यदि ऐसा होता भी है तो यह पहली बार होगा जब अमेरिका में हर 2-2 साल में इसका आयोजन किया गया हो।

विश्व एथलेटिक चैंपियनशिप अगले साल अगस्त 6 से 15 के लिए निर्धारित किए गए हैं, जो कि स्पष्ट रूप से होना बेहद मुश्किल है या फिर ना के बराबर है क्योंकि टोक्यो ओलंपिक्स को अगर 1 साल के लिए भी स्थगित किया जाता है तो उसका समय भी लगभग जुलाई-अगस्त में ही पड़ता है। हालांकि एक विचार यह भी है  कि अगर ओलंपिक्स अप्रैल-मई तक स्थगित किए जाते हैं तो ट्रैक वर्ल्ड अपने निर्धारित समय पर करवाया जा सकता है।

हालांकि डॉयल का मानना है की विश्व चैंपियनशिप को 2022 तक ले जाना ही सही होगा। उन्होंने कहा मुझे नहीं लगता दोनों बड़े इवेंट को एक ही साल में रखना एक अच्छा आईडिया है, क्योंकि इस साल की अपेक्षाकृत 2022 में विश्व चैंपियनशिप कराना आसान होगा। डायल ने आगे कहा कि मैं यूजीन शहर की सभी बारीकियों को नहीं जानता, लेकिन मुझे लगता है कि उन्हें भी अगर थोड़ा समय ज्यादा मिलता है तो उनके लिए अच्छा होगा।

वहीं अगर बात करें तैराकी विश्व चैंपियनशिप की जो कि ओलंपिक के बाहर अपना सबसे बड़ा आयोजन भी कराती है, भी इसी साल होना है। यदि ओलंपिक 2021 की गर्मियों में स्थानांतरित किए जाते हैं तो यहां भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हालांकि विश्व शासी निकाय फीना के कार्यकारी निदेशक कॉर्नेल मारकुलस्कयू ने कहा कि दो बड़े चैंपियनशिप को एक ही साल में कराने की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने फोन द्वारा डिफाइंड प्रेस को स्पष्ट रूप से बोला नहीं, नहीं, नहीं, नहीं, नहीं, नहीं ऐसा नहीं हो सकता। मारकुलस्कयू ने कहा कि आईओसी समर गेम्स के लिए दो विकल्पों पर विचार कर रहा है, जिसका सीधा असर फीना के अगले कदम पर पड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से