Home खेल सामान्य 59वीं राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे नीरज चोपड़ा, अभी पूरी तरह से नहीं हैं फिट

59वीं राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे नीरज चोपड़ा, अभी पूरी तरह से नहीं हैं फिट

आउटलुक टीम - OCT 10 , 2019
59वीं राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे नीरज चोपड़ा, अभी पूरी तरह से नहीं हैं फिट
59वीं राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे नीरज चोपड़ा, अभी पूरी तरह से फिट नहीं
आउटलुक टीम

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर (भाला फेंक) खिलाड़ी नीरज चोपड़ा 59वीं राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे, एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) के अध्यक्ष एडिले सुमारिवाला ने इस बात की पुष्टि की। सर्जरी के बाद भी उनकी कोहनी की चोट अबतक पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है, जिसके बाद उनसे चैम्पियनशिप से नाम वापस लेने के लिए कहा गया। ये प्रतियोगिता गुरुवार से रांची में होगी। इससे पहले भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने नीरज को चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने की इजाजत दे दी थी।

सुमेरवाला ने आईएएनएस को बताया कि नीरज चोपड़ा प्रशिक्षण के लिए फिट हैं, लेकिन वे अभी भी प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार नहीं हैं। एएफआई अध्यक्ष ने हालांकि, मैदान पर चोपड़ा की वापसी के बारे में किसी भी समयरेखा का उल्लेख नहीं किया।

पहले भाग लेने की अनुमति दी थी

एएफआई ने शुरुआत में चोपड़ा को प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति दी थी और बुधवार को उन्होंने इस घटना के बारे में दिलचस्पी दिखाने के लिए उनकी वापसी के बारे में ट्वीट भी किया था। बुधवार को किए अपने ट्वीट में महासंघ ने बताया था कि नीरज इस चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहे हैं। एएफआई ने लिखा था हर किसी के सुपर स्टार नीरज चोपड़ा वापसी कर रहे हैं। नीरज 59वीं नेशनल ओपन सीनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में मैदान पर उतरने को तैयार हैं।

चोपड़ा ने भी कहा था कि वे अच्छा महसूस कर रहे हैं

साथ ही एएफआई द्वारा जारी विज्ञप्ति में चोपड़ा ने कहा कि मैं दोबारा टूर्नामेंट खेलना चाहता हूं। चूंकि यह सीजन का आखिरी टूर्नामेंट है इसलिए मैं इसका अहसास करना चाहता हूं। उन्होंने कहा मैंने अपने डॉक्टर्स से बात की है और उन्होंने कहा कि मैं खेलने के लिए तैयार हूं। मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। मैंने कुछ सप्ताह पहले पटियाला में अभ्यास करना शुरू किया था और मेरी थ्रो अच्छी जा रही थी। चोपड़ा ने राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।

अंतिम समय में अपना नाम वापस लेने को कहा गया

हालांकि, 21 वर्षीय को अंतिम प्रशिक्षण सत्र के बाद अंतिम समय में अपना नाम वापस लेने के लिए कहा गया, क्योंकि उनके प्रशिक्षकों को लगता है कि मई में हुई कोहनी की सर्जरी के बाद वे अभी पूरी तरह से ठीक नहीं हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी कारण से नीरज ने अपना नाम वापस ले लिया है। सुमेरवाला ने बताया कि वे सभी आवश्यक प्रशिक्षण प्रयास कर रहे हैं, जिसमें फेंकना, वजन उठाना, फिजियोथेरेपी, आदि शामिल हैं, लेकिन अभी भी उन्हें प्रतिस्पर्धा फिट होने के लिए अपनी फिटनेस पर काम करना है।

दोहा में हुई विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भी नहीं खेले थे

चोपड़ा ने राष्ट्रमंडल खेलों और पिछले साल हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। पिछले साल 19 सितंबर को सर्विसेस एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने के बाद से ही उन्होंने किसी चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लिया है। वे दक्षिण अफ्रीका के पोचेफ्स्ट्रूम में प्रशिक्षण ले रहे थे, इसी दौरान उन्हें अपनी कोहनी की चोट का पता चला। चोट की वजह से ही वे इस साल सितंबर में दोहा में हुई विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भी नहीं खेल सके थे।

चोपड़ा ने अभी भी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं किया है, जिसके लिए क्वालीफिकेशन पीरियड इस साल एक मई से शुरू हो गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से