Advertisement

एशियन गेम्स 2018: मेडल नही बल्कि टॉप प्रदर्शन पर हैं मेरी निगाहें- नीरज चोपड़ा

शनिवार से इंडोनेशिया की सरजमीं पर 18वें एशियन गेम्स का आगाज हो चुका है। एशियन गेम्स में भारत के सबसे...
एशियन गेम्स 2018: मेडल नही बल्कि टॉप प्रदर्शन पर हैं मेरी निगाहें- नीरज चोपड़ा

शनिवार से इंडोनेशिया की सरजमीं पर 18वें एशियन गेम्स का आगाज हो चुका है। एशियन गेम्स में भारत के सबसे बड़े मेडल दावेदारों में से एक जैवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा देश की अपेक्षाओं के वाकिफ तो हैं लेकिन वह दबाव में फंसना नहीं चाहते हैं। उनका ध्यान अपना टॉप प्रदर्शन करने पर है।

इन खेलों के उद्घाटन समारोह में 20 साल के नीरज भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे हैं। इस युवा खिलाड़ी ने कहा कि उद्धाटन समारोह में देश का झंडा लेकर चलना सम्मान की बात है। 

'मेडल या स्थान के बारे में नहीं सोच रहा हूं, मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता हूं'

नीरज ने कहा है, ‘इस प्रतिष्ठित आयोजन में भारतीय दल की अगुवाई करना और देश का झंडा लेकर चलना मेरे लिए सम्मान की बात है।एशियन गेम्स खेलों में जहां तक मेरी तैयारियों की बात है, मैं यह कहना चाहता हूं कि मेडल या स्थान के बारे में नहीं सोच रहा हूं। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता हूं।’

अप्रैल में आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित किए गए राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने बेहतरीन सफलता हासिल की थी और कई ऐतिहासिक उपलब्धियां अपने नाम दर्ज कराई थीं। इस बार भी पूरे देश को उम्मीद है कि चार साल में एक बार होने वाले इन एशियाई खेलों में उतरने वाले भारत के 572 खिलाड़ी उस सफलता को दोहराएंगे और इन खेलें में अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देंगे।

जानिए कौन है नीरज चोपड़ा, जो 572 भारतीय खिलाड़ियों की करेंगे अगुवाई

भारतीय दल के 572 खिलाड़ियों में से जैवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपी गई है। नीरज उद्घाटन कार्यक्रम में देश का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा हाथों में लेकर भारतीय दल की अगुवाई करते हुए नजर आएंगे। इन खेलों की अगुवाई के लिए नीरज को इसलिए चुना गया है, क्योंकि उन्होंने इसी साल अप्रैल में आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में खेले गए राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था और वह इन खेलों में पदक के प्रबल दावेदार हैं।\

2016 युवा वर्ल्ड चैंपिययनशिप में नीरज ने जीता था गोल्ड मेडल 

नीरज किसी वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है। उन्होंने 2016 युवा वर्ल्ड चैंपिययनशिप में गोल्ड मेडल जीता था।

दोहा डायमंड लीग में बनाया था नेशनल रिकॉर्ड

इस साल वह शानदार लय में है और 85 मीटर से अधिक जैवलिन थ्रो कर रहे हैं। उन्होंने मई में दोहा डायमंड लीग में 87.43 मीटर जैवलिन थ्रो करके नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि इस साल जैवलिन थ्रो में एशियाई एथलीटों द्वारा किए गए पांचों सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नीरज के नाम ही है।

जकार्ता में उनके सबसे बड़े प्रतिस्पर्धियों में चीनी ताइपे के चाओ सुन-चेंग होंगे, जिनके नाम 91.36 मीटर का एशियाई रिकॉर्ड है। चेंग का प्रदर्शन हालांकि काफी अनियमित रहा है और वह बड़े टूर्नामेंटों में अपना सर्वश्रेष्ठ करने में नाकाम रहे हैं। पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप में 80.03 मीटर के साथ वह छठे स्थान पर थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad