Advertisement

मैरीकॉम ने 51 किग्रा ट्रायल्स में निकहत जरीन को 9-1 से हराया, ओलंपिक क्वालीफायर में बनाई जगह

छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम ने 51 किग्रा मैच में शनिवार को पूर्व जूनियर चैंपियननिकहत जरीन को...
मैरीकॉम ने 51 किग्रा ट्रायल्स में निकहत जरीन को 9-1 से हराया, ओलंपिक क्वालीफायर में बनाई जगह

छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम ने 51 किग्रा मैच में शनिवार को पूर्व जूनियर चैंपियननिकहत जरीन को 9-1 से हराकर चीन में अगले साल होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर के लिये भारतीय टीम में जगह बना ली है।

इस मुकाबले में मैरीकॉम ने बहुत दमदार मुक्के जमाकर अंक हासिल किए। ट्रायल्स इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया।।  51 किलोग्राम भारवर्ग में दो दिन तक चली ट्रायल्स में चार मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया था। निकहत ने शुक्रवार को ज्योति गुलिया को 10-0 और मैरी कॉम ने रितू ग्रेवाल को 10-0 से मात दी थी जिसके बाद दोनों का मुकाबला हुआ।

सब कुछ रिंग में दिखता है

मैरीकॉम ने मुकाबले के बाद कहा, 'मैं थोड़ी नाराज थी। इसमें कोई शक नहीं। लेकिन अब सब कुछ हो गया। मैं आगे बढ़ गई। मैं सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगी कि बोलने से पहले प्रदर्शन करो, इससे पहले नहीं। आप रिंग में जो करते हो, उसे हर कोई देख सकता है।' बता दें कि ओलंपिक क्वालीफायर के लिये चयन नीति पर भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के ढुलमुल रवैये के बाद जरीन ने कुछ हफ्ते पहले मेरीकाम के खिलाफ ट्रायल की मांग कर हंगामा खड़ा कर दिया था।

इससे पहले निकहत जरीन ने कहा कि जब फैसला सुनाया गया तो मैंने मैरीकॉम से गले मिलने की कोशिश की लेकिन वे गले नहीं मिलीं। मुझे उनका व्यवहार ठीक नहीं लगा। एक जूनियर होने के नाते मैं सीनियर्स से उम्मीद करता हूं कि वे जूनियर्स का भी सम्मान करें, इसलिए मुझे दुख हुआ। इसके जवाब में मैरी कॉम ने कहा कि मुझे जरीन से हाथ क्यों मिलाना चाहिए? अगर वह चाहती है कि दूसरे उसका सम्मान करें तो उसे पहले दूसरों का सम्मान करना चाहिए। मुझे ऐसे स्वभाव वाले लोग पसंद नहीं हैं। वह रिंग के अंदर अपने को बात साबित करें, बाहर नहीं।

57 किलो में साक्षी ने दी शिकस्त

वहीं, अन्य नतीजों में दो बार की विश्व रजत पदक विजेता सोनिया लाठेर (57 किग्रा) को साक्षी चौधरी ने शिकस्त दी। एशियाई पदकधारी लाठेर चौधरी के तेज तर्रार आक्रमण के सामने नहीं टिक सकीं। वहीं 60 किग्रा वर्ग में पूर्व विश्व चैम्पियन एल सरिता देवी राष्ट्रीय चैम्पियन सिमरनजीत कौर से हार गयीं। विश्व चैम्पियनशिप में दो बार की ब्रॉन्ज मेडल लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) ने ललीता को हराकर टीम में जगह बनाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad