Advertisement

रवींद्र जडेजा समेत 19 खिलाड़ियों को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड, बजरंग पूनिया-दीपा मलिक को खेल रत्न

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और महिला क्रिकेटर पूनम यादव समेत 19 एथलीटों को इस...
रवींद्र जडेजा समेत 19 खिलाड़ियों को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड, बजरंग पूनिया-दीपा मलिक को खेल रत्न

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और महिला क्रिकेटर पूनम यादव समेत 19 एथलीटों को इस साल के अर्जुन पुरस्कारों के लिए चुना गया है। वहीं पैरा-एथलीट दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पूनिया को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड मिलेगा। इसके अलावा बैडमिंटन कोच विमल कुमार को द्रोणाचार्य अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।

रियो पैरालंपिक के गोला फेंक में एफ 53 वर्ग में रजत पदक जीतने वाली 48 वर्षीय दीपा और रेसलर बजरंग पूनिया का नाम 12 सदस्यीय समिति ने दो दिवसीय बैठक के दूसरे दिन राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए शामिल किया। खेलों में जबरदस्‍त प्रदर्शन करने वालों को सम्‍मान स्‍वरूप यह अवॉर्ड दिया जाता है। छह बार की विश्व चैंपियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता एमसी मेरीकोम ने हितों के टकराव से बचने के लिये बैठक में हिस्सा नहीं लिया। उनके निजी कोच छोटेलाल यादव द्रोणाचार्य पुरस्कार की दौड़ में शामिल थे।

इन्हें मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा और पूनम यादव सहित अलग-अलग खेलों से कुल 19 खिलाड़ियों  को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। एथलेटिक्स से तेजिंदरपाल सिंह तूर, मोहम्मद अनस याहिया और स्वप्ना बर्मन को इस सम्मान के लिए चुना गया जबकि बॉडी बिल्डिंग से एस. भास्करन, मुक्केबाजी से 2016 वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप की सिल्वर मेडलिस्ट सोनिया लाथर, हॉ‌की से चिंगलेनसाना सिंह कंगुजम, कबड्डी से अजय ठाकुर, मोटर स्पोर्ट्स से गौरव सिंह गिल, पैरा स्पोर्ट्स से बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत, रेसलिंग से पूजा ढांढा, घुड़सवारी से फवाद मिर्जा, फुटबॉल से गुरप्रीत सिंह संधु, पैरा स्पोर्टस से सुंदर स‌िंह गुर्जर, बैडमिंटन से भामिदिपति साई प्रणीत और पोलो से सिमरन सिंह शेरगिल को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

विमल कुमार को द्रोणाचार्य अवॉर्ड

वहीं, बैडमिंटन कोच विमल कुमार को द्रोणाचार्य अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। इनके अलावा टेबल टेनिस कोच संदीप गुप्ता और ए‌थलेटिक्स कोच मोहिंदर सिंह ढिल्लो को भी इस सम्मान के लिए चुना गया है। हॉकी के मेजबान पटेल, कबड्डी से रामबीर सिंह खोखर और क्रिकेट से संजय भारद्वाज को लाइफ टाइम कैटेगिरी में सम्मानित किया गया।

हॉकी के मैनुअल फैडरिक्स, टेबल टेनिस के अरूप बसक, कुश्ती के मनोज कुमार, टेनिस के  नितन किर्रताने और तीरंदाजी के लालरेमसानगा  को ध्यानचंद अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad