Home खेल सामान्य आईसीसी की पहली महिला मैच रेफरी बनीं भारत की जीएस लक्ष्मी

आईसीसी की पहली महिला मैच रेफरी बनीं भारत की जीएस लक्ष्मी

आउटलुक टीम - MAY 14 , 2019
आईसीसी की पहली महिला मैच रेफरी बनीं भारत की जीएस लक्ष्मी
आईसीसी की पहली महिला मैच रेफरी बनीं भारत की जीएस लक्ष्मी
आउटलुक टीम

भारत की पूर्व महिला क्रिकेटर जीएस लक्ष्मी मंगलवार को आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ मैच रेफरी में नियुक्त होने वाली पहली महिला बनीं। मूल रूप से आंध्र प्रदेश की रहने वाली 51 वर्षीय, जिन्होंने पहली बार 2008-09 में घरेलू महिला क्रिकेट में एक मैच रेफरी के रूप में काम किया था, उन्होंने तीन महिला वनडे मैचों और कई महिलाओं के टी-20 खेलों की भी देखरेख की है।

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसेक पहली महिला अंपायर बनीं थी

आईसीसी की तरफ से बताया गया कि लक्ष्मी तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय मैचों में रेफरी की भूमिका निभाने के योग्य हो गई हैं। इस महीने की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसेक पुरुषों के मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनी थी। इसी कड़ी में जल्द ही लक्ष्मी पुरुषों के मैच में रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बन सकती है।

खिलाड़ी और मैच रेफरी दोनों अनुभव का मिलेगा फायदा

लक्ष्मी ने कहा कि आईसीसी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पैनल में चुना जाना मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है, क्योंकि इससे मेरे लिए कई नए रास्ते खुलेंगे। मैंने भारत में एक क्रिकेटर के रूप में एक लंबा करिअर और एक मैच रेफरी के रूप में भी काम किया है। मुझे उम्मीद है कि मैं एक खिलाड़ी और मैच रेफरी दोनों के रूप में अपने अनुभव का अंतरराष्ट्रीय सर्किट में अच्छे रूप से उपयोग कर सकूं।

मैं इस अवसर पर आईसीसी, बीसीसीआई के अधिकारियों, क्रिकेट सर्किट में मेरे वरिष्ठों और मेरे परिवार और सहकर्मियों को धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने हमेशा से मेरा समर्थन किया है। मुझे उम्मीद है कि मैं मेरी क्षमता के अनुसार अपना काम कर के उनकी उम्मीदों पर खरा उतरूंगी।

ऑस्ट्रेलिया की एलोइस शेरिडन भी पैनल में शामिल

ऑस्ट्रेलिया की एलोइस शेरिडन ने अंपायरों के आईसीसी डेवलपमेंट पैनल में हमवतन पोलोसक के साथ जुड़कर उस पैनल की महिलाओं की संख्या को आठ कर दिया है। शेरिडन मेन्स बिग बैश लीग 2018-19 में दो मैचों के लिए रिजर्व अंपायर थी और उसी वर्ष महिला बिग बैश लीग में चार मैचों में अंपायर भी थी। अक्टूबर 2018 में वह पुरुषों की प्रथम श्रेणी प्रीमियर क्रिकेट फाइनल में अंपायरिंग करने वाली ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला बनीं थी।

लॉरेन एजेनबाग, किम कॉटन, शिवानी मिश्रा, सुए रेडफेरन, मैरी वाल्ड्रॉन और जैकलीन विलियम्स अन्य महिला अधिकारी हैं। अंपायरों के आईसीसी डेवलपमेंट पैनल की पहली महिला कैथी क्रॉस थीं, जो पिछले साल सेवानिवृत्त हुई थीं।

एक महत्वपूर्ण कदम: एड्रियन ग्रिफिथ

इस बीच एड्रियन ग्रिफिथ आईसीसी की वरिष्ठ प्रबंधक - अंपायर और रेफरी ने कहा कि हम अपने पैनल में लक्ष्मी और एलोइस का स्वागत करते हैं, जो महिला अधिकारियों को प्रोत्साहित करने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है। उनकी प्रगति को देखकर खुशी होती है और मुझे यकीन है कि कई और अधिक महिलाओं भी उनके इस उदाहरण का पालन करने के लिए प्रेरित होंगी। मैं उन्हें लंबे और सुखद करिअर के लिए शुभकामनाएं देती हूं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से