Advertisement

कोरिया ओपन: पीवी सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर जीता खिताब

भारत की बैडमिंटन स्टार और वर्ल्ड नंबर-4 पी. वी. सिंधु ने रविवार को कोरिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट...
कोरिया ओपन: पीवी सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर जीता खिताब

भारत की बैडमिंटन स्टार और वर्ल्ड नंबर-4 पी. वी. सिंधु ने रविवार को कोरिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतकर नया इतिहास रचा। जापान की नोजोमी ओकुहारा से विश्व चैंपियनशिप में मिली हार का बदला लेकर सिंधु कोरिया ओपन जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं। नोजोमी ओकुहारा ने ही अगस्त महीने में वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में सिंधु को हराया था।

1991 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट के 26 साल के इतिहास में इससे पहले किसी भारतीय शटलर को खिताबी सफलता नहीं मिली थी। सिंधु ने साल के 7वें सुपर सीरीज मुकाबले के फाइनल में ओकुहारा को दमदार मुकाबला किया और पहला गेम 22-20 से जीत लिया। दूसरे गेम में ओकुहारा हावी रहीं, सिंधु ने यह गेम 11-21 से गंवाया। लेकिन निर्णायक गेम में सिंधु का संकल्प काम आया और वह जापानी चुनौती ध्वस्त कर चैंपियन बन गईं।

ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट सिंधु ने रविवार को फाइनल में वर्ल्ड नंबर-9 जापान की नोजोमी ओकुहारा को एक घंटे 24 मिनट तक चले मुकाबले में 22-20, 21-11, 21-18 से मात दी। सिंधु के लिए हालांकि, यह जीत आसान नहीं थी। इस मैच में आक्रामक नजर आईं ओकुहारा के आगे कई बार सिंधु को घुटनों के बल आते देखा गया। 

सिंधु ने 2017 में तीसरे खिताब पर कब्जा जमाया। उन्होंने इस साल सैयद मोदी इंटरनेशनल और इंडिया ओपन सुपर सीरीज का टाइटल हासिल किया था। सिधु ने कोरिया ओपन पर कब्जा करने के साथ ही करियर का तीसरा सुपर सीरीज खिताब अपने नाम कर लिया।

2016 में सिंधु को रियो ओलंपिक के फाइनल में कैरोलिना मारिन (स्पेन) ने 21-19, 12-21, 15-21 से हराया था, जिसके बाद उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था।

2017 में वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में इतिहास रचने से चूक गईं थीं, तब फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा (वर्ल्ड नंबर-12) ने 21-19, 20-22, 22-20 से मात दी थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad