Advertisement

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को मिले 61 पदक; 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज पर कब्जा, पुरुष हॉकी टीम को मिला सिल्वर मेडल

इग्लैंड के बर्मिंघम में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने कुल 61 मेडल जीते, जिसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23...
कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को मिले 61 पदक;  22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज पर कब्जा, पुरुष हॉकी टीम को मिला सिल्वर मेडल

इग्लैंड के बर्मिंघम में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने कुल 61 मेडल जीते, जिसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज हैं। पहला मेडल संकेत सरगर ने वेटलिफ्टिंग और आखिरी मेडल भी सिल्वर ही रहा। इसे पुरुष हॉकी टीम ने हासिल किया। पहला गोल्ड मीराबाई चानू ने जबकि आखिरी अचंता शरत कमल ने जीता। मेडल टेली में भारत चौथे पायदान पर रहा।

भारत को सबसे ज्यादा मेडल  और वेटलिफ्टिंग में मिले। भारतीय पहलवानों ने कुश्ती में 12 पदक दिलाए और वेटलिफ्टर्स ने 10 मेडल झोली में डाले। बॉक्सिंग  में भी भारत को 7 पदक मिले हैं जबकि बैडमिंटन में भारत को 3 गोल्ड मेडल मिले हैं।

भारतीय पुरुष टीम हॉकी का फाइनल मुकाबला बुरी तरह हार गई है। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को 7-0 के बड़े अंतर से अपने नाम किया। पूरे मैच में भारतीय टीम को एक पेनल्टी कॉर्नर भी नहीं मिला। इस हार के बाद भारतीय टीम को हॉकी में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 7वां गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने गोल्ड जीत लिया. उन्होंने बैडमिंटन के पुरुष सिंगल्स के फाइनल मैच में मलेशिया के जी योंग एनजी को शिकस्त दी। लक्ष्य सेन ने जी योंग के खिलाफ 19-21, 21-9, 21-16 से जीत दर्ज की। भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया ने 177 पदक 66 गोल्ड, 57 सिल्वर, 54 ब्रॉन्ज जीतकर पहला स्थान हासिल किया। वहीं 172 मेडल के साथ इंग्लैंड दूसरे और 92 मेडल के साथ कनाडा तीसरे स्थान पर रहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad