Home खेल सामान्य वर्ल्ड कप में टूटा भारत का सपना, न्यूजीलैंड ने 18 रनों से मात देकर फाइनल में बनाई जगह

वर्ल्ड कप में टूटा भारत का सपना, न्यूजीलैंड ने 18 रनों से मात देकर फाइनल में बनाई जगह

आउटलुक टीम - JUL 10 , 2019
वर्ल्ड कप में टूटा भारत का सपना, न्यूजीलैंड ने 18 रनों से मात देकर फाइनल में बनाई जगह
वर्ल्ड कप में टूट गया भारत का सपना, न्यूजीलैंड ने 18 रनों से दी मात
Twitter/ ICC
आउटलुक टीम

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर बुधवार को पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से हरा दिया। 240 रन का पीछा करने उतरी भारत की टीम 49.3 ओवर में 221 रन पर सिमट गई। टीम का टॉप ऑर्डर पूरी तरह फेल रहा। रोहित शर्मा, लोकेश राहुल और विराट कोहली केवल 1-1 रन बनाकर आउट हुए। निचले क्रम ने मैच में वापसी की कोशिश की, लेकिन अंतिम ओवरों में जडेजा (77 रन) और धोनी (50 रन) के आउट होने से फैसला न्यूजीलैंड के पक्ष में गया। न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 3 और ट्रेंट बोल्ट ने 2 विकेट लिए। धोनी-जडेजा के बीच 116 रन की साझेदारी हुई, अंतिम ओवरों में जडेजा 77 और धोनी 50 रन बनाकर आउट हुए। दोनों ने मैच को काफी हद तक रोमांचक बना दिया और लगा भारत लक्ष्य के काफी करीब है लेकिन अंत में मैच न्यूजीलैंड के खाते में गया। न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची। वहीं, 2015 के वर्ल्ड कप में भी भारत को सेमीफाइनल से बाहर होना पड़ा था। 

फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को लॉर्ड्स में खेला जाएगा। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 11 जुलाई को होने वाले दूसरे सेमीफाइल की विजयी टीम न्यूजीलैंड से फाइनल में खिताब के लिए भिड़ेगी।

रिजर्व डे पर आया सेमीफाइनल का नतीजा

न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 239 रन बनाए। इसके लिए रॉस टेलर ने 74 और कप्तान केन विलियम्सन ने 67 रन की पारी खेली। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। इससे पहले 9 जुलाई को मैच बारिश की वजह से पूरा नहीं हो पाया था। 46.1 ओवर का खेल ही हो सका था जिसमें न्यूजीलैंड का स्कोर 211/5 रहा। 10 जुलाई को न्यूजीलैंड ने इसके आगे खेलते हुए 239 रन बनाए।

शुरुआती झटकों से लड़खड़ाई टीम इंडिया 

3.1 ओवर में भारत के 5 रन पर 3 विकेट गिर गए। शुरुआती 19 गेंदों में रोहित, राहुल और कोहली आउट हो गए। इससे पहले जनवरी 2010 में श्रीलंका के खिलाफ भारत के शुरुआती 3 विकेट 3.3 ओवर में गिरे थे। न्यूजीलैंड के ओपनिंग गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने पहले 10 ओवर में सिर्फ 24 रन दिए। दोनों ने 4 भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। बोल्ट की इनस्विंग गेंद पर कोहली एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। दूसरी ओर हेनरी ने रोहित-राहुल और कार्तिक को पवेलियन भेज दिया।

जडेजा का आउट होना

टीम का स्कोर जब 47.5 ओवर में 208 रन था तब जडेजा आउट हो गए। बोल्ट की गेंद पर वे छक्का मारने के प्रयास में विलियम्सन को कैच थमा बैठे। उन्होंने 56 गेंद की पारी में 4 चौके और 4 छक्के लगाए थे। यहां से भारत को जीत के लिए 31 रन बनाने थे।

धोनी का रनआउट 

जडेजा के आउट होने के बाद धोनी ने अगले ही ओवर में फर्गुसन की पहली गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट बाउंड्री के ऊपर छक्का मारा। इसके बाद तीसरी गेंद पर दो रन लेने के प्रयास में रनआउट हो गए। उन्हें गुप्टिल ने डायरेक्ट थ्रो पर पवेलियन भेज दिया।

पंत और पंड्या की कुछ देर की साझेदारी

भारतीय टीम के 24 रन पर 4 विकेट गंवा चुकी थी। यहां से पंत और हार्दिक ने पांचवें विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की। पंत ने 23वें ओवर में सेंटनर की गेंद पर खराब शॉट खेल कर ग्रैंडहोम को कैच थमा दिया। इसके बाद हार्दिक ने 31वें ओवर में सेंटनर की गेंद पर ही विलियम्सन को कैच थमा बैठे।

मैट हेनरी ने झटके शुरुआती अहम विकेट

इससे पहले मैट हेनरी ने रोहित शर्मा को आउट किया। रोहित के बाद विराट कोहली भी एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें बोल्ट ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। लोकेश राहुल भी एक ही रन बना सके। उन्हें भी हेनरी ने आउट किया। दिनेश कार्तिक 25 गेंद पर 6 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हेनरी ने आउट किया।

कोहली का बल्ला नहीं चला

विराट कोहली अपने वर्ल्ड कप करियर में लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में नहीं चले। इससे पहले 2011 में पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में वे 9 रन पर आउट हो गए थे। 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में 1 रन और इस बार न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भी 1 रन पर आउट हो गए।

भारत के हीरो: रवींद्र जडेजा

जडेजा ने 5 साल बाद वनडे में अर्धशतक लगाया। उन्होंने पिछला अर्धशतक 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में लगाया था। जडेजा-धोनी ने 7वें विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी की। ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या 32-32 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मिशेल सेंटनर ने हार्दिक और पंत को आउट किया।

विलियम्सन ने निकोलस के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की

जसप्रीत बुमराह ने चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर मार्टिन गुप्टिल को पवेलियन भेज दिया। गुप्टिल सिर्फ एक ही रन बना सके। विराट कोहली ने उनका कैच लिया। रवींद्र जडेजा ने हेनरी निकोलस को आउट कर न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया। निकोलस 28 रन बनाकर बोल्ड हो गए। उन्होंने विलियम्सन के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। जडेजा ने 10 ओवर में 34 रन दिए। जेम्स नीशम 12 रन बनाकर हार्दिक पंड्या की गेंद पर आउट हुए। कॉलिन डी ग्रैंडहोम (16) को भुवनेश्वर ने आउट किया।

भारत ने पहली ही गेंद पर रिव्यू गंवाया

इससे पहले भारत ने पहली ही गेंद पर रिव्यू गंवा दिया। भुवनेश्वर कुमार ने गुप्टिल के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की, लेकिन गेंद लेग स्टंप से बाहर जा रही थी। थर्ड अंपायर ने गुप्टिल को नॉटआउट करार दिया। शुरुआती दो ओवर में न्यूजीलैंड की टीम खाता भी नहीं खोल सकी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से