Advertisement

भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हराया, जीत के साथ कभी न हारने का रिकॉर्ड भी कायम

ओपनर रोहित शर्मा के दमदार शतक और गेंदबाजों की शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने विश्वकप में पाकिस्तान...
भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हराया, जीत के साथ कभी न हारने का रिकॉर्ड भी कायम

ओपनर रोहित शर्मा के दमदार शतक और गेंदबाजों की शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने विश्वकप में पाकिस्तान पर अजेय रहने का सिलसिला बरकरार रखा। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 336 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। हालांकि बारिश से प्रभावित मैच में जीत का फैसला डकवर्थ लुईस नियम से हुआ और भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से मात दी। 140 रनों की शानदार पारी के लिए रोहित को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

पाकिस्तान ने जब 35 ओवर में छह विकेट पर 166 रन बनाए थे तभी बारिश आ गई। बाद में खेल शुरू होने पर पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 रन यानी बाकी बचे पांच ओवर में 136 रन का लक्ष्य मिला। पाकिस्तानी टीम छह विकेट पर 212 रन ही बना पाई। रोहित और केएल राहुल ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़े।

रोहित का शतक

रोहित ने 113 गेंदों पर 140 रन बनाए जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल हैं। राहुल ने 78 गेंदों पर 57 रन का योगदान दिया। कोहली ने 65 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 77 रन की कप्तानी पारी खेली। उन्होंने रोहित के साथ 98 और हार्दिक पंड्या (19 गेंदों पर 26) के साथ 51 रन की साझेदारियां की। कोहली ने इस दौरान वनडे में सबसे कम पारियों में 11,000 रन पूरे करके सचिन तेंडुलकर के 17 साल पुराने रेकॉर्ड को तोड़ा।

पाक की ओर से फखर और बाबर ही रन बना सके

पाकिस्तानी पारी के दौरान केवल बीच में एक दौर आया जब भारत थोड़ा परेशानी में दिखा। फखर जमां (75 गेंदों पर 62) और बाबर आजम (57 गेंदों पर 48) ने दूसरे विकेट के लिए 104 रन जोड़कर भारतीयों को थोड़ा दबाव में ला दिया था। भारतीय गेंदबाजों 12 रन के अंदर चार विकेट निकालकर शानदार वापसी की।

रोहित शर्मा का शतक, कोहली-राहुल के अर्धशतक

ओपनर रोहित शर्मा (140) और कैप्टन विराट कोहली (77) की पारियों की बदौलत भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 336 रन बनाए, रोहित ने लोकेश राहुल (57) के साथ रेकॉर्ड 136 रन की ओपनिंग साझेदारी की। पेसर मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक 3 विकेट झटके।

टीमें इस प्रकार थी्ं:

भारत : 

विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, शिखर धवन।

पाकिस्तान :

सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमां, इमाम उल हक, बाबर आजम, हैरिस सोहेल, हसन अली, शाहदाब खान, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, शाहिन शाह अफरीदी, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, शोएब मलिक, इमाम वसीम और आसिफ अली।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad