Advertisement

हर्षा भोगले ने किया सीएए का विरोध, पूछा-क्यों हम समाज में डर पैदा कर रहे हैं?

नागरिकता कानून को लेकर देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच फेमस क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले ने...
हर्षा भोगले ने किया सीएए का विरोध, पूछा-क्यों हम समाज में डर पैदा कर रहे हैं?

नागरिकता कानून को लेकर देश भर में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच फेमस क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले ने कहा है कि हमारे युवा,  हमसे कुछ कह रहे हैं, हमें उनकी बात सुननी चाहिए। एक फेसबुक पोस्ट में हर्षा भोगले ने लिखा कि मुझे लगता है कि युवा भारत हमसे बोल रहा है। यह हमें बता रहा है कि वह क्या बनना चाहता है, और ये वो नहीं बनाना चाहता जो हम इसे बनाना चाहते हैं।

पोस्ट के कुछ मुख्य अंश

उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा- आज का युवा संभावनाओं से भरा है। वह खुले विचार का है। प्राउड इंडियन है। उसमें भारत के साथ साथ दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता है। आज का भारत पहले से ज्यादा आश्वस्त, बेहतर सूचित, अधिक जगरूक और कहीं अधिक महत्वाकांक्षी है। ये एक खूबसूरत भारत है जिसे ऐसे लोगों ने बनाया, जो दिल से उदार और धर्म निरपेक्ष थे। हालांकि अपने पोस्ट में हर्षा भोगले ने कहीं भी नागरिकता कानून या सीएए का नाम नहीं लिया है। मगर उन्होंने सवालिया अंदाज में पूछा है- क्यों हम समाज में डर पैदा कर रहे हैं? इस पीढ़ी को उड़ने के लिए पंख देने के बजाय ,हम क्यों उनकी पीठ पर वजन डाल रहे हैं।

डेनिस फ्रीडमैन ने भारत की नाजी सरकार से की तुलना

हर्षा भोगले के इस फेसबुक पोस्ट को लेकर उन्हें कुछ लोगों ने ट्रोल किया तो कुछ लोगों काफी सराहा। इस बीच एक ऑस्ट्रेलियाई जर्नलिस्ट डेनिस फ्रीडमैन ने हर्षा की तारीफ करते हुए भारत पर कुछ ऐसे कमेंट्स किए, जो हर्षा भोगले को बिल्कुल भी पसंद नहीं आए और उन्होंने इसका करारा जवाब भी दिया। 

डेनिस का पाकिस्तान क्रिकेट से भी खास कनेक्शन है और सोशल मीडिया पर ज्यादातर पोस्ट पाकिस्तान क्रिकेट के सपोर्ट में ही करते हैं। हर्षा की फेसबुक पोस्ट पर डेनिस ने ट्वीट किया, 'मैं इस पोस्ट के लिए हर्षा के लिए ताली ही बजा सकता हूं। उनका भारत टूटा हुआ है। किसी और देश के नेता या सत्ता में सरकार की लगातार नाजियों से तुलना नहीं हो रही है। इस मामले पर हम सबको हर्षा बनना चाहिए। सिर्फ गौतम गंभीर को छोड़कर। उन्होंने इस पार्टी का हिस्सा बनने का फैसला लिया।

भोगले ने दिया सटीक जवाब

इस पर हर्षा भोगले ने ट्विटर पर ही डेनिस को करारा जवाब दिया, उन्होंने लिखा- 'नहीं डेनिस, मेरा भारत टूटा हुआ नहीं है। ये जोश से भरे युवाओं का देश है, जो बहुत शानदार चीजें कर रहे हैं। हम पूरी तरह से फंक्शनल और मैच्योर डेमोक्रेसी हैं। हम भले ही कुछ मुद्दों पर अलग हों और अपने विचार रखते हों लेकिन हम सभी भारतीय हैं। जो शब्द आपने तुलना के लिए इस्तेमाल किया, वो कभी नहीं।'

देशभर में हो रहा है विरोध

बता दें, नागरिकता कानून 2019 के खिलाफ देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन जारी है। दिल्ली से लेकर मुंबई और लखनऊ से लेकर बेंगलुरु तक प्रदर्शनकारी इस कानून के खिलाफ सड़कों पर उतर गए हैं। फिल्म इंडस्ट्री के आयुष्मान खुराना, परिणीति चोपड़ा, राजकुमार राव, फरहान अख्तर समेत कइयों ने सीएए पर अपना विरोध जाहिर किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad