Advertisement
Home खेल सामान्य CWG: सिंधु के बाद लक्ष्य सेन को भी गोल्ड मेडल; मलेशियाई शटलर को हराया, भारत का 20वां स्वर्ण पदक

CWG: सिंधु के बाद लक्ष्य सेन को भी गोल्ड मेडल; मलेशियाई शटलर को हराया, भारत का 20वां स्वर्ण पदक

आउटलुक टीम - AUG 08 , 2022
CWG: सिंधु के बाद लक्ष्य सेन को भी गोल्ड मेडल; मलेशियाई शटलर को हराया, भारत का 20वां स्वर्ण पदक
CWG: सिंधु के बाद लक्ष्य सेन को भी गोल्ड मेडल, मलेशियाई शटलर को हराया, भारत का 20वां स्वर्म पदक
ANI
आउटलुक टीम

इग्लैंड के  बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन  ने गोल्ड जीत लिया है। उन्होंने बैडमिंटन के पुरुष सिंगल्स के फाइनल मैच में मलेशिया के जी योंग एनजी को हराया। लक्ष्य सेन ने जी योंग के खिलाफ 19-21, 21-9, 21-16 से जीत दर्ज की। 20 वर्षीय लक्ष्य सेन का यह पहला कॉमनवेल्थ गेम्स है।

इससे पहले पीवी सिंधु ने कॉमनवेल्थ खेल इतिहास का अपना पहला गोल्ड मेडल जीत लिया। पैर में चोट के बावजूद उन्होंने महिला सिंगल्स के फाइनल में कनाडा की मिचेल ली को सीधे गेम में 21-15, 21-13 से हराया।

जी योग और लक्ष्य सेन के बीच फाइनल मुकाबला बेहद कांटे का रहा। शुरुआत से ही दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देते रहे। लक्ष्य सेन ने अपना पहला गेम 19-21 से गंवा दिया था। एक समय 18-18 से मुकाबला बराबरी पर था लेकिन आखिरी में लक्ष्य पिछड़ गए। दूसरे गेम में भी बराबरी की टक्कर चलती रही। लक्ष्य यहां 6-8 से पीछे थे लेकिन फिर जोरदार वापसी की और जी योंग को 21-9 से पछाड़ दिया। तीसरे गेम में लक्ष्य ने शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखी। लक्ष्य ने तीसरा गेम 21-16 से जीता।

वर्ल्ड नंबर-10 लक्ष्य ने बैडमिंटन के पुरुष सिंगल्स मुकाबलों के सेमीफाइनल मुकाबले में सिंगापुर के जिया हेंग को रोमांचक मुकाबले में शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई थी। उन्होंने जिया के खिलाफ 21-10, 18-21, 21-16 से गेम जीता था। वहीं मलेशिया के जी योंग एनजी ने सेमीफाइनल मैच में भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत को शिकस्त देकर फाइनल में एंट्री की थी। लक्ष्य सेन के लिए सिंगल्स मुकाबलों में यह दूसरा बड़ा पदक है। इससे पहले वह 2021 में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर चुके हैं। टीम इवेंट में उनके हिस्से में कई बड़े पदक आ चुके हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में वह मिक्स्ड टीम इवेंट में सिल्वर जीत चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement