Advertisement

एक साल के लिए टला टोक्यो ओलंपिक, कोरोना वायरस का असर

कोरोना वायरस के चलते जापान के प्रधानमंत्री और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के प्रमुख टोक्यो 2020...
एक साल के लिए टला टोक्यो ओलंपिक, कोरोना वायरस का असर

कोरोना वायरस के चलते जापान के प्रधानमंत्री और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के प्रमुख टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों को एक साल के लिए स्थगित करने पर तैयार हो गए हैं। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा, ''मैंने खेलों को एक साल के लिए स्थगित करने की पेशकश की और आईओसी अध्यक्ष थामस बाक ने इस पर शत प्रतिशत सहमति जताई।''

इससे पहले दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ओलंपिक स्थगित किए गए थे। आबे ने मंगलवार को बाक के साथ टेलीफोन पर बातचीत की जिसके बाद स्थगन के समझौते पर सहमति बनी।

कई देशों ने खिलाड़ी न भेजने का लिया था फैसला

आईओसी पर 24 जुलाई से शुरू होने वाले खेलों को स्थगित करने का दबाव लगातार बढ़ रहा था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने ओलंपिक खेलों के लिए खिलाड़ी ना भेजने का फैसला किया था। 

प्रतियोगिताएं रद्द कर दी गई थीं

अधिकतर खिलाड़ियों के लिए ओलंपिक की तैयारियां करना मुश्किल हो गया था, क्योंकि इससे उनके बीमारी से सक्रमित होने का खतरा था। विभिन्न प्रतियोगिताएं और क्वालीफायर्स रद्द कर दी गई थी और अंतरराष्ट्रीय यात्रा सीमित कर दी गई हैं। बता दें कि ओलंपिक खेलों का आयोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त 2020 के बीच होना था। अब यह 2021 में खेला जाएगा। कोविड-19 के कारण दुनियाभर में अभी तक 17,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad