Advertisement
Home खेल सामान्य कॉमनवेल्थः भारत को जेरेमी लालरिनुंगा ने वेटलिफ्टिंग में दिलाया एक और गोल्ड; बनाया रिकॉर्ड

कॉमनवेल्थः भारत को जेरेमी लालरिनुंगा ने वेटलिफ्टिंग में दिलाया एक और गोल्ड; बनाया रिकॉर्ड

आउटलुक टीम - JUL 31 , 2022
कॉमनवेल्थः भारत को जेरेमी लालरिनुंगा ने वेटलिफ्टिंग में दिलाया एक और गोल्ड;  बनाया रिकॉर्ड
कॉमनवेल्थः भारत को जेरेमी लालरिनुंगा ने वेटलिफ्टिंग में दिलाया एक और गोल्ड; बनाया रिकॉर्ड
ANI
आउटलुक टीम

बर्मिंगम में कॉमनवेल्थ गेम्स में  भारतीय वेटलिफ्टरों का शानदार प्रदर्शन जारी है। रविवार को भारतीय वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने पुरुषों के 67 किग्रा फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। बर्मिंघम में यह भारत का यह दूसरा गोल्ड और पांचवा मेडल है। जेरेमी लालरिनुंगा ने गेम्स रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 300 किलो वजन उठाया। जेरेमी लालरिनुंगा क्लीन एंड जर्क राउंड के दौरान दो मौकों पर चोट खा बैठे लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और देश के लिए गोल्ड मेडल जीतकर ही दम लिया। 

जेरेमी ने कहा कि  मैं गोल्ड मेडल जीतकर खुश हूं लेकिन अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हूं। मैं बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा था लेकिन देश के लिए स्वर्ण जीतना गर्व का क्षण है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेरेमी लालरिननुंगा को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए बधाई दी और कहा कि उन्होंने कम उम्र में बहुत गर्व और गौरव हासिल किया है।

जेरेमी ने स्नैच में 140 किलोग्राम वेट लिफ्ट किया. जबकि क्लीन एंड जर्क में 160 किलो भार उठाया। जेरेमी ने स्नैच में 140 किलो भार उठाकर रिकॉर्ड कायम कर दिया है। मेन्स के 67 किलो वर्ग के फाइनल में वाइपावा नेवो इओन दूसरे स्थान पर रहे। मेन्स के 67 किलो वर्ग के फाइनल में जेरेमी को समोआ के वेटलिफ्टर वाइपावा नेवो इओन कड़ी टक्कर दे रहे थॉ. लेकिन जेरेमी ने बाजी मार ली।

जेरेमी ने स्नैच के पहले प्रयास में 136 और दूसरे में 140 किलो भार उठाया. लेकिन वे तीसरे प्रयास में 143 किलो भार नहीं उठा सके. इसके बाद वे क्लीन एंड जर्क की तरफ बढ़े. इसमें उन्होंने पहले प्रयास में 154 और दूसरे में 160 किलो भार उठाकर मुकाबला जीत लिया। कॉमनवेल्थ गेम्स का यह एक रिकॉर्ड रहा।

इंग्लैंड के वेटलिफ्टर जसवंत सिंह शेरगिल चौथे नंबर पर रहे। उन्होंने स्नैच के पहले प्रयास में 110 और दूसरे में 114 किलो भार उठाया जबकि क्लीन एंड जर्क में 140 और 146 किलो भार उठाया। श्रीलंकाई वेटलिफ्टर चतुरंगा जयसूर्या पांचवें स्थान पर रहे। खास बात यह है कि कॉमनवेल्थ 2022 मे भारत को पांचों पदक अब तक वेटलिफ्टरों ने दिलाए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement