Advertisement

कॉमनवेल्थ गेम्सः वेटलिफ्टिंग में संकेत सरगर ने जीता सिल्वर, भारत को मिला पहला मेडल

22वें कॉमनवेल्थ गेम्स में शनिवार को भारत का खाता सिल्वर मेडल से खुल गया है। यह पहला पदक स्टार...
कॉमनवेल्थ गेम्सः वेटलिफ्टिंग में संकेत सरगर ने जीता सिल्वर, भारत को मिला पहला मेडल

22वें कॉमनवेल्थ गेम्स में शनिवार को भारत का खाता सिल्वर मेडल से खुल गया है। यह पहला पदक स्टार वेटलिफ्टर संकेत सरगर ने दिलाया है। उन्होंने मेन्स के 55 किग्रा इवेंट के फाइनल में यह कामयाबी हासिल की। संकेत सरगर ने दो राउंड के 6 प्रयास में अपनी पूरी ताकत झोंक दी और कुल 248 किग्रा (113 किग्रा + 135 किग्रा) वजन उठाते हुए सिल्वर अपने नाम कर लिया।

इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में दूसरा दिन भारत के लिए शानदार रहा। मलेशिया के मोहम्मद अनीक (249 किग्रा) ने क्लीन एंड जर्क में खेलों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 249 किग्रा (107 किग्रा + 142 किग्रा) उठाकर स्वर्ण पदक जीता, जबकि श्रीलंका की दिलंका इसुरु कुमारा 225 किग्रा (105 किग्रा + 120 किग्रा) ने कांस्य पदक जीता।

सरगर ने स्नैच वर्ग में अपने सभी विरोधियों को पछाड़ते हुए क्लीन एंड जर्क में छह किलोग्राम वजन बढ़ाया। लेकिन भारतीय क्लीन एंड जर्क वर्ग में केवल एक लिफ्ट ही कर पाया क्योंकि वह चोटिल हो गया था और अपने दूसरे और तीसरे प्रयास में 139 किग्रा भार उठाने में नाकाम रहने के बाद तड़प रहा था। पिछले संस्करण में, भारतीय भारोत्तोलकों ने पांच स्वर्ण सहित नौ पदक जीते थे। इस साल भी उनके सर्वोच्च प्रदर्शन करने की उम्मीद है। बाद में दिन में, पी गुरुराजा (61 किग्रा), ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू (49 किग्रा) और एस बिंद्यारानी देवी (55 किग्रा) अपने-अपने आयोजनों में शीर्ष सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

सिल्वर मेडल जीतने पर संकेत को विभिन्न हस्तियां बधाई दे रही हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट किया, "राष्ट्रमंडल खेलों में भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने के लिए संकेत सरगर को बधाई। आपकी अपार मेहनत ने आपको सफलता और भारत का गौरव बढ़ाया है। भारत के पदक तालिका की शुरुआत के लिए मेरी शुभकामनाएं।"

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "संकेत सरगर का असाधारण प्रयास! उनका प्रतिष्ठित रजत पदक हासिल करना राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए एक शानदार शुरुआत है। उन्हें बधाई और भविष्य के सभी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।"

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी संकेत को बधाई दी। बिरला ने कहा, ''संकेत की सफलता से देश में उत्साह का संचार हुआ है. खेलों के दूसरे ही दिन यह पदक अन्य खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा बनेगा।''

महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले संकेत ने दिसंबर 2021 में कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा था। उन्होंने टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता था। संकेत ने स्नैच में 113 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता था। वे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 के चैम्पियन रह चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement