Advertisement

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को रिश्वत देकर मिली थी रियो ओलंपिक की मेजबानी: ब्राजील पुलिस

ब्राजील पुलिस ने एक बयान में कहा कि वे अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार की जांच कर रहे हैं जो 2016 ओलंपिक की मेजबानी रियो को देने के लिये वोट खरीदने के मकसद से किया गया था।
अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को रिश्वत देकर मिली थी रियो ओलंपिक की मेजबानी: ब्राजील पुलिस

रियो ओलंपिक की मेजबानी को लेकर ब्राजील पुलिस ने एक बड़ा सनसनीखेज खुलासा किया है। ब्राजीली अधिकारियों ने कहा है कि देश के ओलंपिक प्रमुख ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को रिश्वत देकर रियो ओलंपिक की मेजबानी हासिल करने की साजिश रची थी । ब्राजील के अधिकारियों के हवाले से मी‌डिया में यह खबर आई है।

ब्राजील पुलिस ने एक बयान में कहा कि वे अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार की जांच कर रहे हैं जो 2016 ओलंपिक की मेजबानी रियो को देने के लिये वोट खरीदने के मकसद से किया गया था। उन्होंने कहा कि कई देशों में नौ महीने तक की गई जांच में पता चला है कि कुछ धांधली हुई है। पुलिस आगे ने कहा कि ब्राजील ओलंपिक के प्रमुख कार्लोस नुजमैन को पूछताछ के लिये बुलाया गया और उनके घर की तलाशी ली गई।

पुलिस ने ने बताया कि ब्राजील ओलंपिक के प्रमुख कार्लोस नुजमैन को पूछताछ के लिये बुलाया गया है। हालांकि उनकी गिरफ्तारी नहीं हुई लेकिन उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया गया। इसके अलावा व्यवसायी आर्थर सोरेस की गिरफ्तारी के लिये वारंट जारी किया गया जिसे रियो सरकार ने ओलंपिक से पहले मोटी रकम वाले ठेके दिये थे । उनकी पूर्व सहयोगी एलियेने परेरा कावालकेंटे को भी रियो में गिरफ्तार किया गया ।

दूसरी तरफ स्विटजरलैंड के लुसाने में आईओसी के एक प्रवक्ता ने हैरानी जताते हुए कहा ,‘‘आईओसी को मीडिया से इसके बारे में पता चला है और हम पूरी जानकारी हासिल करने के प्रयास कर रहे हैं ।’’ उन्होंने कहा,‘‘आईओसी को इस मामले में स्पष्टीकरण हासिल करना ही होगा।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad