Advertisement

7 साल का आर्ची मेलबर्न टेस्ट के लिए बना ऑस्ट्रेलियाई टीम का को-कैप्टन

ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट के दीवाने सात साल के बच्चे आर्ची शिलर को भारत के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड...
7 साल का आर्ची मेलबर्न टेस्ट के लिए बना ऑस्ट्रेलियाई टीम का को-कैप्टन

ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट के दीवाने सात साल के बच्चे आर्ची शिलर को भारत के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया है। ऑस्ट्रेलिया ने शिलर को टीम में शामिल करके क्रिसमस से पहले प्रशंसनीय कदम उठाया।

दरअसल, आर्ची दिल से जुड़ी बीमारी से पीड़ित हैं। उनका सपना ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनना है और यह पुष्टि कर दी गई है कि 26 दिसंबर से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में वह टिम पेन के साथ को-कैप्टन होंगे। सात साल के इस बच्चे की ये विश 'मेक अ विश ऑस्ट्रेलिया फाउंडेशन' के कारण ही संभव हो पाया।

आर्ची का 7वां जन्मदिन बना यादगार

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के अनुसार, यारा पार्क में 'बूपा फेमिली डे' के अवसर रविवार को यह घोषणा की गई। एडिलेड के लेग स्पिनर आर्ची के लिए शनिवार को 7वां जन्मदिन यादगार बन गया क्योंकि पेन ने उसी दिन उन्हें जानकारी दे दी थी।

आर्ची ने ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ नेट अभ्यास भी किया था

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की टीम में आर्ची के रूप में अतिरिक्त सदस्य रखने को इस महीने के शुरू में सार्वजनिक किया गया था और तब उन्हें यह जानकारी कोच जस्टिन लैंगर ने फोन पर दी थी। तब यह तय नहीं था कि उन्हें किस मैच में टीम में लिया जाएगा। इस युवा लेग स्पिनर ने इस महीने के शुरू में एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ नेट अभ्यास भी किया था।

इस बीमारी से जूझ रहा है ये सात साल का आर्ची शिलर

जब आर्ची केवल तीन महीने का था तब पता चला था कि उनके दिल के वॉल्व सही नहीं हैं। अपने जन्म के कुछ सप्ताह बाद ही उन्हें मेलबर्न में 7 घंटे से भी अधिक समय तक ऑपरेशन से गुजरना पड़ा था और 6 महीने बाद उनका एक और ऑपरेशन किया गया। पिछले साल दिसंबर में भी उन्हें आपरेशन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था।

आर्ची को को-कप्तान बनाने का फैसला उसके सपने को पूरा करना है

टिम पेन ने कहा कि आर्ची को को-कप्तान बनाने का फैसला उसके सपने को पूरा करना है। उन्होंने कहा, 'निश्चित तौर पर आर्ची और उनके परिवार को मुश्किल दौर से गुजरना पड़ा है। जब उसके पिता ने उससे पूछा कि तुम क्या बनना चाहते हो तो उसने कहा कि 'मैं ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनना चाहता हूं।' हमें खुशी है कि वह हमारे साथ है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement