Advertisement

एशियन गेम्स: विनेश फोगाट ने फ्रीस्टाइल कुश्ती में जीता गोल्ड मेडल

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में चल रहे 18वें एशियन गेम्स के दूसरे दिन विनेश फोगाट ने 50 किलो भारवर्ग...
एशियन गेम्स: विनेश फोगाट ने फ्रीस्टाइल कुश्ती में जीता गोल्ड मेडल

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में चल रहे 18वें एशियन गेम्स के दूसरे दिन विनेश फोगाट ने 50 किलो भारवर्ग फ्रीस्टाइल कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता है। एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं। फाइनल मुकाबले में उन्होंने जापान की यूकी इरी को 6-2 से हराया। 

- वहीं कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में साक्षी मलिक को 62 किलो भारवर्ग फ्रीस्टाइल कुश्ती में 2-12 से हार का सामना करना पड़ा।

इससे पहले भारतीय निशानेबाज दीपक कुमार ने एशियन गेम्स-2018 के दूसरे दिन भारत को सिल्वर मेडल दिलाया है। वहीं भारत के निशानेबाज लक्ष्य ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में दूसरा स्थान हासिल करते हुए सिल्वर मेडल हासिल किया है। लक्ष्य ने कुल 50 शॉट्स में 43 सटीक निशाने लगाए। इस स्पर्धा की स्वर्ण चीनी ताइपे के कुंपी यांग ने जीता। उन्होंने 48 का स्कोर किया। भारत का शूटिंग में यह तीसरा पदक है। अब भारत की झोली में चार पदक आ चुके हैं।

-महिलाओं की 10 मी. एयर रायफल के फाइनल में अपूर्वी चंदेला पदक से चूक गईं। अपूर्वी ने फाइनल में 168.0 का स्कोर किया और उन्हें पांचवां स्थान मिला। इससे पहले क्वालीफाइंग राउंड में अपूर्वी चंडेला ने 629.4 अंक हासिल करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया था। इस वर्ग का स्वर्ण पदक चीन की झाओ रोझु ने एशियाई रिकॉर्ड के साथ कब्जा किया। उन्होंने  250.9 का स्कोर किया।

-महिलाओं की टीम स्पर्धा के मुकाबलों में सायना नेहवाल को वर्ल्ड चैंपियन नोजोमी ओकुहारा के हाथों झार झेलने पर मजबूर होना पड़ा है। ओकुहारा ने सायना को 21-11, 23-25 और 21-16 से मात दी। इस नतीजे के बाद जापान के खिलाफ प्री-क्वार्टरफाइनल में भारत 2-1 से पिछड़ गया है। इसके अलावा अंकिता रैना ने सिंगल्स के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है।

-भारतीय महिला कबड्डी टीम ने अपने विजयी रथ को आगे बढ़ाते हुए सोमवार को थाईलैंड की टीम को हराया। भारत ने ग्रुप-ए में थाईलैंड को फाइनल मुकाबले में 33-23 से मात दी। इससे पहले टीम ने रविवार को जापान को 43-12 से हराया था।

-भारतीय निशानेबाज दीपक कुमार ने भारत को सिल्वर मेडल दिलाया है।10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में उन्होंने 247.7 अंक हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि चीन के शूटर यांग हाओरान ने एशियन गेम्स रिकॉर्ड अंक 249.1 के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया।

-वहीं चीनी ताइपेई के लु शाओचुआन (226.8) को ब्रॉन्ज मेडल मिला। इस स्पर्धा में रवि कुमार पदक नहीं जीत पाए। उन्हें चौथा स्थान प्राप्त हुआ। भारत का शूटिंग में यह दूसरा पदक है। अब तक भारत की झोली में तीन पदक आ चुके हैं।

मौजूदा एशियाई खेलों में भारत का यह तीसरा मेडल है। भारत के खाते में अब एक गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल आ गया है। बजरंग पूनिया ने रेसलिंग में गोल्ड, दीपक कुमार ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सिल्वर और रवि कुमार-अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad