Advertisement

एशियन गेम्स: कुश्ती में भारत का बेहतरीन प्रदर्शन जारी, दिव्या काकरण ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियाई खेलों में भारतीय पहलवानों का शानदार प्रदर्शन जारी है। दिव्या काकरण...
एशियन गेम्स: कुश्ती में भारत का बेहतरीन प्रदर्शन जारी, दिव्या काकरण ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियाई खेलों में भारतीय पहलवानों का शानदार प्रदर्शन जारी है। दिव्या काकरण ने 68 किलो महिला फ्रीस्टाइल कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। एशियाई खेलों 2018 में मेडल जीतने वाली दिव्या दूसरी भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से करारी मात दी।

मंगलवार भारत ने  पुरुष रेगू टीम स्पर्धा में यहां गत विजेता थाइलैंड से हारने के बावजूद एशियाई खेलों में सेपक टकरा में अपना पहला पदक जीता। भारत की पुरुष रेगू टीम थाइलैंड से 0-2 से हार गई लेकिन उसने कांस्य जीता क्योंकि सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को पदक दिया जाता है।

भारत ने ईरान को 21-16, 19-21, 21- 17 से हराने के साथ एशियाई खेलों में जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी। हालांकि भारत ग्रुप बी के दूसरे मैच में इंडोनेशिया से 0-3 से हार गया लेकिन फिर भी अंतिम चार में जगह बनाने में सफल रहा। अंतिम चार में पहुंचने के साथ ही उसका कम से कम कांस्य पदक पक्का हो गया था।

इससे पहले मंगलवार का दिन भारतीय निशानेबाजों के नाम रहा। खेल के तीसरे दिन शुरुआती तीनों पदक निशानेबाजों ने ही जीते हैं। पहले दस मी. एयर पिस्टल में सौरभ चौधरी ने गोल्ड और अभिषेक वर्मा ने कांसे पर निशाना साधा, तो बाद में संजीव राजपूत ने 50 मी. रायफल थ्री पोजीशन कैटेगिरी में रजत पदक झटकते हुए भारत के कुल पदकों की संख्या को आठ पर पहुंचा दिया।

-इससे पहले दस मी. एयर पिस्टल में सौरभ चौधरी ने सोने और अभिषेक वर्मा ने कांसे पर निशाना साधा। सौरभ ने एशियाई खेलों में इस स्पर्धा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 240.7 (एशियन गेम्स रिकॉर्ड) अंक हासिल किए और सोना जीता। अभिषेक ने फाइनल में शीर्ष-3 में जगह बनाई और अंत में कुल 219.3 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता।

-भारतीय महिला कबड्डी टीम ने उम्दा प्रदर्शन जारी रखते हुए मंगलवार को अपने तीसरे मैच में भी जीत हासिल की। भारत ने श्रीलंका को 38-12 से मात दी और ग्रुप-ए में छह अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। अब भारतीय महिला टीम का मुकाबला आज ही इंडोनेशिया से भी होना है।

-विर्धावल खड़े ने पुरुषों की 50 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। विर्धावल ने 22.43 सेकेंड का समय लेकर हीट-5 में पहला स्थान हासिल किया। इस वजह से वह अंतिम सूची में तीसरे स्थान बनाने में कामयाब रहे है।

-भारतीय दत्तु भोनाकल ने नौकायन प्रतियोगिता में पुरुषों की एकल स्कल्स स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। रीपचेज में मिले मौके पर दत्तु ने संघर्ष करते हुए सात मिनट और 45.71 सेकेंड का समय निकालकर फाइनल में जगह बनाई। इस स्पर्धा की अंतिम सूची में दत्तु दूसरे स्थान पर हैं, वहीं दक्षिण कोरिया के किम डोंगयोंग पहले स्थान पर हैं।

-इंडोनेशिया में चल रहे एशियन गेम्स 2018 में सोमवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत ने तीन पदक हासिल किए। महिला पहलवान विनेश फोगाट ने महिला फ्रीस्टाइल कुश्ती के 50 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता। वहीं लक्ष्य और दीपक कुमार ने शूटिंग में सिल्वर जीता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad