Home खेल सामान्य भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में सीएए का विरोध

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में सीएए का विरोध

आउटलुक टीम - JAN 14 , 2020
भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में सीएए का विरोध
भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में सीएए का विरोध
File Photo
आउटलुक टीम

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच मुंबई में पहले वनडे के दौरान भी संशोधित नागरिकता कानून (सीएए)  और एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। मंगलवार को वानखेड़े स्‍टेडियम  में मैच के दौरान पवेलियन में टीशर्ट पहनकर दर्शकों ने यह विरोध किया। वहीं, विरोध-प्रदर्शन के चलते काले रंग के कपड़ों को बैन कर दिया गया।

स्‍टेडियम के एक स्‍टैंड में कुछ दर्शकों ने अपनी टी शर्ट पर लिखे अक्षरों को मिलाकर सीएए, एनपीआर और एनआरसी का विरोध किया। ये दर्शक सफेद टी शर्ट पहने हुए थे और उन्‍होंने एक कतार बनाकर अपना विरोध जताया।

काले कपड़ों पर लगाया प्रतिबंध

वहीं, दर्शकों ने आरोप लगाया कि गार्डों ने उन्हें काले कपड़े पहनने की अनुमति नहीं दी। पत्रकार राहुल देसाई ने ट्वीट किया, "मैं आज वानखेड़े स्टेडियम में हूं। काले रंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है चाहे वह टी शर्ट हो,कैप या कुछ भी क्योंकि यह" विरोध का प्रतीक है। कई दर्शकों को कथित तौर पर टी शर्ट और कैप बदलने के लिए मजबूर किया गया और उन्हें गेट पर जब्त कर लिया गया।

देश में हो रहा है विरोध

नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ देश में काफी समय से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। बीते कुछ दिनों में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के कई छात्र इन मुद्दों पर सड़क पर उतर चुके हैं। इन प्रदर्शनों के दौरान दिल्ली समेत देश में कई लोगों की जान भी जा चुकी है। प्रर्दशनकारी सीएए को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि सीएए 10 जनवरी को अधिसूचित किया गया था। यह कानून पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर 2014 तक उत्पीड़ित होकर भारत में आए गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से